Gmail storage को इन स्टेप्स से करें डिलीट, जानें

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2022 01:36:20 PM
Delete Gmail storage with these steps, learn

जीमेल हर अकाउंट के साथ 15GB फ्री क्लाउड स्टोरेज प्रदान करता है। हालाँकि जब ईमेल की बात आती है तो 15GB बहुत अधिक लग सकता है, हमे अक्सर अपने Google अकाउंट के साथ स्टोरेज की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जीमेल अकाउंट के साथ मिलने वाला 15GB फ्री स्टोरेज डॉक्स, फोटो और अन्य सहित Google के स्वामित्व वाली अन्य सर्विस के साथ भी शेयर किया जाता है। स्टोरेज आपके Google अकाउंट से जुड़े सभी प्रकार के फोटो, कॉन्टैक्ट्स , पीडीएफ और अन्य फाइलों को सहेजता है और जल्दी से कब्जा कर लिया जा सकता है। हो सकता है कि ईमेल आपके Google स्थान का अधिक हिस्सा न घेरें, हालाँकि हज़ारों ईमेल एक अच्छा हिस्सा खा सकते हैं।

Google का जीमेल दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली ईमेल सर्विस में से एक है और लगभग हर ईमेल यूजर्स ने कम से कम एक बार पॉपुलर ईमेल सेवा का यूज़ किया है। एक बार अकाउंट के साथ मुफ्त 15GB स्टोरेज खत्म हो जाने पर, Google आपसे अतिरिक्त स्टोरेज खरीदने के लिए पे करने के लिए कहेगा या आपको खाली स्थान बनाने के लिए अपनी सामग्री को हटाना होगा।

ईमेल हटाकर जगह खाली करना काफी कठिन काम हो सकता है, खासकर तब जब आपको हजारों ईमेल के बीच से फ़िल्टर करना हो। लेकिन आपकी मदद करने के लिए, तकनीकी दिग्गज कई सुविधाओं के साथ आता है जो आपके ईमेल को आसानी से हटाने में आपकी मदद करते हैं। Google एक ऑटो-डिलीशन सुविधा भी प्रदान करता है। लेकिन अगर आपके पास ऑटो-डिलीट सुविधा चालू नहीं है, तो आप अपने पुराने ईमेल से छुटकारा पाने के लिए नीचे दिए गए इन तरीकों का पालन कर सकते हैं।

Gmail पर बड़ी फ़ाइलों वाले ईमेल हटाएं

जीमेल स्पेस को खाली करने के लिए बड़ी फाइलों वाले भारी ईमेल को हटाना है। जीमेल पर बड़ी फाइल्स वाले ईमेल्स को डिलीट करने का तरीका जानने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

1: जीमेल सर्च बार पर 'है: अटैचमेंट बड़ा: 10M' एंटर करें। यह आपको वे सभी ईमेल दिखाएगा जो 10MB से अधिक जगह लेते हैं।

2: उन सभी मेल को चुनें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं।

3: डिलीट आइकन पर क्लिक करें। ट्रैश फ़ोल्डर से भी फ़ाइलें हटाना सुनिश्चित करें।
 
जीमेल एक खोज बॉक्स के साथ आता है जो यूजर्स को विशेष मेल सर्च की अनुमति देता है। आप पुराने ईमेल खोजने और हटाने के लिए खोज बॉक्स का भी यूज़ कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, खोज बॉक्स में नाम या ईमेल पता टाइप करें और शीर्ष पर 'सभी' टैब चुनें। यह आपकी खोज क्वेरी से संबंधित सभी ईमेल का चयन करेगा। इन मेल्स को डिलीट करने के लिए डिलीट आइकन पर टैप करें।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.