Dental Health: दांतों का रंग खराब होने से बचाने के लिए इन सात खाने पदार्थों से बचें

Samachar Jagat | Wednesday, 18 May 2022 02:04:38 PM
Dental Health: Avoid these seven foods to prevent tooth discoloration

हम सभी चाहते हैं कि हमारे  स्वस्थ, चमकदार सफेद दांत हों, जो हमारे मुस्कुराते समय चमकते हों। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन और दांतों के स्वास्थ्य पर ध्यान न देने के कारण दांतों का रंग खराब होना एक आम बात होती जा रही है। जबकि कई लोग अपने दांतों को सफेद करने के लिए डेंटिस्ट  को दिखाना एक अच्छा  विकल्प मानते  हैं, कुछ खाद्य पदार्थों के  परहेज करने से भी दांतों का पीलापन रोका जा सकता है।  ज्यादा तर  सफेद करने वाले उत्पाद आपके दांतों को ब्लीच करने के लिए  केमिकलस  का उपयोग करते हैं, जो कई लोगों को चिंतित करता है।

 
 

आइये हम जानते है   सात खाद्य पदार्थों  जो आपके दन्त को पीला कर सकते है। 

*ब्लैक कॉफी - यह आपके दांतों पर दाग लगा देती है, जिससे वे पीले दिखने लगते हैं।

*चाय - कॉफी की तरह ही, चाय का नियमित रूप से सेवन करने से दांतों पर दाग लग सकते हैं।  "काली चाय से बचें और हरी, सफेद और हर्बल चाय चुनें जो स्वास्थ्यवर्धक हों।"

*रेड वाइन - पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, वाइन में मौजूद एसिड खुरदुरे धब्बे बनाते हैं और दांतों का रंग खराब करते हैं।

*गोला और स्लश - गर्मियों में हमें इन बर्फीले खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए प्रेरित किया जाता है, लेकिन ये आपके दांतों के लिए अच्छे नहीं होते हैं। "आइस-कोल्ड बेवरेज स्लश और गोला में खाद्य रंगों के लिए दांतों के दाग का कारण बनने के लिए एक आदर्श प्लॉट बनाते हैं।"

*तंबाकू- स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के साथ-साथ तंबाकू आपके दांतों के लिए भी हानिकारक होता है।  "तंबाकू में कोल टार के  के कारण धूम्रपान या तंबाकू चबाने से गहरे भूरे या काले धब्बे हो जाते हैं।"

*सोया सॉस- सोया सॉस जैसे स्वाद वाले पदार्थ दांतों पर दाग भी लगा सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.