Dhanteras 2022 : धनतेरस के दिन इन वस्तुओं को खरीदना होता है शुभ ,जानें क्लिक कर

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Oct 2022 04:28:55 PM
Dhanteras 2022 : It is auspicious to buy these items on the day of Dhanteras, know by clicking

धनतेरस, जिसे धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। धन और समृद्धि के त्योहार को धनतेरस के नाम से जाना जाता है। धन का प्रतिनिधित्व करता है, और तेरस तेरहवें दिन को दर्शाता है।  ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी इस दिन समुद्र मंथन के दौरान दूध के सागर से निकली थीं। धनतेरस के दिन लोग पीतल, चांदी और सोने से बनी वस्तुओं की खरीदारी करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से सौभाग्य, सफलता और बुरी नजर से सुरक्षा मिलती है। आज हम आपको बताएंगे शुभ वस्तुओं के बारें जिन्हे आप इस धनतेरसपर खरीद सकते है।  आइए जानते है। 
 


1. बर्तन:  धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने का अच्छा समय है।  सोने, चांदी, या पीतल, चांदी के बर्तन, या बरतन से बने आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है । इस दिन स्टील या लोहे के बने बर्तनों के बजाय पीतल, तांबे या चांदी के बर्तनों का उपयोग करना चाहिए। 

 2. इलेक्ट्रॉनिक आइटम: यदि आप इस पर विचार कर रहे हैं तो धनतेरस आपके फोन, टेलीविजन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अपग्रेड करने का आदर्श समय है। धनतेरस पर नया फोन, लैपटॉप, टेलीविजन, माइक्रोवेव, रेफ्रिजरेटर या अन्य उपकरण खरीदना भी भाग्यशाली माना जाता है।  

3. सोने और चांदी के सिक्के: 'धन' और देवी लक्ष्मी, जो एक रुपये के सिक्के के प्रतीक हैं, दोनों की पूजा पूरे देश में इस दिन की जाती है। देवी लक्ष्मी का सम्मान करने के लिए, देश भर के व्यवसाय आम तौर पर अपने कार्यालयों को इसी तरह से सजाते हैं। इस दिन सोने और चांदी के सिक्कों की काफी कीमत होती है।

4. जूलरी :  धनतेरस के दिन सोने और चांदी की जूलरी खरीदना शुभ माना जाता है।

5. देवी-देवताओं की मूर्तियाँ: धनतेरस के समय  नई देवी-देवताओं की मूर्तियों को खरीद ने से लाभ होता है। आप संगमरमर, लकड़ी, पीतल, चांदी या किसी अन्य सामग्री से बनी मूर्तियाँ खरीद सकते हैं, आरती कर सकते हैं और फिर उन्हें अपने पूजा के स्थान में रख सकते हैं। इसके अलावा, आप मिट्टी या धातु लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों को खरीद सकते हैं, क्योंकि पूजा में उनका उपयोग लाभकारी माना जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.