Diabetes home remedy: ब्लड शुगर , शुगर को नियंत्रित करने में प्याज के फायदे

Samachar Jagat | Friday, 05 Aug 2022 11:08:02 AM
Diabetes home remedy: Benefits of onion in controlling blood sugar, sugar

शुगर  दुनिया में सबसे आम बीमारियों में से एक है। अगर आप अपने ब्लड शुगर  को नियंत्रित नहीं कर पा रहे है तो यह जीवन में कई सारी स्वस्थ समस्या खड़ी कर सकता है और मृत्यु का कारण भी बन सकता है। वर्तमान में शुगर का कोई इलाज नहीं है लेकिन रोगी इस स्थिति के साथ सामान्य रूप से जी सकते हैं यदि वे अपने ब्लड शुगर के लेवल  को नियंत्रित रखे। शुगर के घरेलू उपचार भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। उनमें से एक है प्याज का रस।

शुगर से लड़ने में प्याज अहम भूमिका निभा सकता है। इसमें एक ऐसा पदार्थ होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है। इसमें उचित मात्रा में क्रोमियम भी होता है जो शरीर में ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद करता है। प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है जिसका मतलब है कि यह शरीर में धीरे-धीरे अवशोषित हो जाता है। जिसके परिणामस्वरूप रक्त में शुगर की मात्रा कम हो जाती है।

प्याज के रस के और भी फायदे हैं। यह पाचन में सुधार करता है। मरीजों को अपने दिन की शुरुआत प्याज के रस से करनी चाहिए। यह पाचन तंत्र और ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है।प्याज बालों के लिए भी अच्छा होता है। इसमें सल्फर होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। यदि आप सप्ताह में दो दिन भी अपने बालों और स्कैल्प पर प्याज का रस लगाते हैं तो आपके बालों में सुधार होने की संभावना है। प्याज इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।प्याज का रस कैसे तैयार करें? एक ब्लेंडर में प्याज को ब्लेंड करें और पानी, नमक और नींबू डालें।

 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.