Diet Tips : खाना खाने के बाद आपको भी कई आदते होंगी तो इनसे बचें, स्मोकिंग हो या एक्सरसाइज, इन आदतों को तुरंत बदल दें ?

Samachar Jagat | Sunday, 28 Mar 2021 02:01:41 PM
Diet Tips: If you also have many respects after eating food, then avoid them, be it smoking or exercise, change these habits immediately?

लाइफस्टाइल डेस्क। वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो खाने-पीने की आदतें ही नहीं बल्कि खाना खाने के बाद की कई छोटी-छोटी आदतें भी आपको बदलनी होगी। ऐसी कई चीजें हैं जो वजन बढ़ाने के साथ कई समस्याएं पैदा करती हैं। जैसे, खाना खाने के बाद स्मोकिंग करने से न सिर्फ आपको खाने का पोषण नहीं मिल पाता बल्कि इससे आपके वजन पर भी असर पड़ता है। वैसे ही हमारी कई आदते हैं जिन्हें हमें बदलना चाहिये। खाना खाने के बाद कुछ आदतें बदलनी चाहिये। क्योंकि इससे हमारे शरीर को ही फायदा होगा।

1. फल खाना
भोजन के बाद फल खाने से भोजन का अवशोषण सीमित हो जाता है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

2. स्मोकिंग
भोजन के ठीक बाद धूम्रपान करना वजन बढ़ाता है। सिगरेट में कार्सिनोजेन्स होते हैं जो चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को खराब कर सकते हैं।

3. सोने से बचें
जब आप अपना भोजन करने के बाद सोते हैं, तो पेट द्वारा उत्पादित पाचन रस ऊपर उठता है और हार्ट बर्न का कारण बनता है, जिससे डाइजेशन बिगड़ जाता है।

4. नहाने से बचें
भोजन के बाद नहाने से बचना चाहिए। जब आप भोजन के बाद नहाते हैं, तो रक्त शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए त्वचा में जाता है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि पाचन में बहुत अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है।

 5. एक्सरसाइज से बनाएं दूरी
भोजन के तुरंत बाद व्यायाम करने से आपकी पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है। आप भी उल्टी, पेट में दर्द का अनुभव कर सकते हो। भोजन के बाद निर्धारित एकमात्र व्यायाम वज्रासन कर सकते हैं। यह पाचन प्रक्रिया ठीक करता है। इसके अलावा, आपको हर चीज से बचना चाहिए।

 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.