Sawan के महीने में गलती से भी न करें ये काम, वरना होगा पाप!

Samachar Jagat | Saturday, 24 Jul 2021 10:34:19 AM
Do not do this work even by mistake in the month of Sawan or else it will be a sin!

सावन का महीना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और इस बार यह महीना 25 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. आपको यह भी बता दें कि सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को है. ऐसे में सावन के महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा से सारे काम हो जाते हैं. इस महीने में निर्दोष भक्त पूरे महीने शिव को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। हालांकि इस महीने में कुछ विशेष कार्य शुभ माने जाते हैं, लेकिन कुछ कार्य वर्जित हैं। आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र के अनुसार क्या करें और क्या न करें, यह बताने जा रहे हैं।

 

सावन में क्या करें- सावन के महीने में प्रतिदिन भगवान शिव को जल अर्पित करें। यदि आप प्रतिदिन जल नहीं चढ़ा सकते हैं तो सावन के प्रत्येक सोमवार को मंदिर जाएं और भगवान शिव को चंदन का तिलक करें, फूल चढ़ाएं और उन्हें जल अर्पित करें। ध्यान रहे कि सावन के महीने में खाना अच्छा हो। हल्का खाना खाएं और मांस और मटन न खाएं। साथ ही सावन के महीने में घर को साफ-सुथरा रखें। साथ ही इस माह अपने घर में सुगंधित अगरबत्ती जलाएं। ऐसा कहा जाता है कि सावन के महीने में दिन में एक बार ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए। वहीं जो लोग लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें सावन के महीने में महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे आप स्वस्थ और निरोगी रहेंगे।

 

 


सावन में क्या न करें- कहा जाता है कि सावन के महीने में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं इस महीने में आपको झूठ नहीं बोलना चाहिए। हालांकि भोले शंकर एक छोटी सी पूजा से भी खुश हो जाते हैं, लेकिन झूठ बोलने वालों पर भगवान नाराज हो जाते हैं। इस माह बुजुर्गों का अनादर करने से बचें। घर के सभी सदस्यों के साथ अच्छा व्यवहार करें। क्रोध न करें और व्रत को अधूरा न छोड़ें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.