Alert! इन दो जगहों पर न रखें दवाएं, होंगे बुरे असर

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 01:12:21 PM
Do not keep medicines at these two places, will be ineffective

दवा का इस्तेमाल हम सभी करते हैं इसलिए इसे घर पर स्टोर करना बहुत जरूरी है लेकिन सही जगह पर। लेकिन अगर आप बाथरूम में या कार में कैबिनेट में दवा रख रहे हैं। क्योंकि गर्म और नमी वाली जगहों पर स्टोर करने से दवाएं कम असरदार हो सकती हैं। दवाएं और कुछ नहीं बल्कि रसायन हैं जिनकी रासायनिक संरचना को किसी भी बदलाव को रोकने के लिए सीधी गर्मी, धूप या नमी से दूर रखना पड़ता है। इस कारण दवाओं का भंडारण करते समय इस बात का पूरा ध्यान रखें कि उनके औषधीय मूल्य में कोई परिवर्तन न हो।

घर पर दवाओं के भंडारण के लिए टिप्स- ज्यादातर दवाओं को कमरे के तापमान पर, सीधी धूप से दूर और ठंडी और सूखी जगह पर रखना चाहिए। इतना ही नहीं, इसके अलावा टैबलेट की स्ट्रिप्स और सिरप की बोतलों को बच्चों की पहुंच से दूर रखें ताकि किसी तरह का नुकसान न हो। कॉटन, प्लास्टिक या पेपर को गोली की बोतलों में न रखें क्योंकि इससे दवा का असर कम हो सकता है। अब आप जानना चाहेंगे कि दवाओं को स्टोर करने के लिए आदर्श तापमान क्या है? तो, सबसे पहले, आपको दवाओं को ठीक से स्टोर करने के लिए सही तापमान और जगह जानने के लिए इसकी पैकेजिंग पर भंडारण निर्देश पढ़ना चाहिए। वास्तव में ज्यादातर मामलों में, लेबल निर्देश दे सकता है कि आप दवा को कमरे के तापमान पर स्टोर करें, जो आमतौर पर लगभग 25 डिग्री सेल्सियस होता है।
 
हालांकि, कुछ दवाओं को रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करने की आवश्यकता हो सकती है। इनमें टीके और इंसुलिन जैसे इंजेक्शन शामिल हैं। रेफ्रिजरेटेड दवाओं का सही तापमान आमतौर पर 2-8 डिग्री सेल्सियस होता है, इस वजह से दवाओं को फ्रिज में रखना कभी न भूलें। दवाएं हमेशा डिब्बे में रखें। यदि गोलियां हवा के संपर्क में आती हैं, तो बॉक्स में रखी ऐसी गोलियां (नाइट्रोग्लिसरीन) एक सप्ताह में खराब हो सकती हैं, इसलिए बाद में आप ऐसी दवाओं को नष्ट करना चाहते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.