Shiva Special: सावन के महीने में करें ये उपाय, पूरी होगी मनोकामनाएं

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 09:18:22 AM
Do these remedy in the month of Sawan, every wish will be fulfilled

सावन का महीना हिंदू धर्म में सबसे खास महीना होता है। जी दरअसल यह महीना भगवान शिव को समर्पित है और इस बार सावन का महीना रविवार 25 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा करने वालों को कष्टों से मुक्ति मिलती है। वहीं इस दिन भगवान शिव की पूजा करने वालों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. हालांकि सावन के महीने में सोमवार का भी विशेष महत्व है। आपको बता दें कि इस साल कुल 4 सोमवार सावन के महीने में पड़ेंगे और इस साल सावन 22 अगस्त तक चलेगा. अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि सावन में आप क्या उपाय कर सकते हैं।

उपाय:
1. दाम्पत्य जीवन के उपाय - सावन के महीने में विवाह सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने के लिए सोमवार के दिन स्वच्छ मिट्टी से शिवलिंग का निर्माण करें. फिर उस पर केसर या हल्दी मिला दूध चढ़ाएं। कहा जाता है कि ऐसा करने वाले जोड़े के वैवाहिक जीवन में खुशियां आती हैं।


2. आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए- मान्यता है कि सावन के महीने में शिवलिंग पर पूजा के दौरान केसर चढ़ाने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. साथ ही यह जीवन की दरिद्रता को दूर करता है।

3. गलत कामों से बचाव - कहा जाता है कि सावन के महीने में भोलेनाथ को इत्र चढ़ाने से मन की शुद्धि होती है. इसके अलावा, गलत करने से रोका जाता है।

4. कष्टों से मुक्ति मिलती है- कहा जाता है कि भगवान शिव को दही सबसे ज्यादा प्रिय है। ऐसे में सावन के महीने में भोलेनाथ को दही चढ़ाने से जीवन की परेशानियां दूर हो जाती हैं.


5. मनोकामना पूर्ति की मान्यता- कहा जाता है कि सावन के महीने में रोज सुबह जल्दी उठना चाहिए. इन दिनों स्नान आदि के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण कर भगवान शिव को अर्पित जल में काले तिल चढ़ाएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.