दिल्ली के अस्पताल में चिकित्सकों ने ऑपरेशन कर दुनिया की सबसे वजनी किडनी निकाली

Samachar Jagat | Monday, 25 Nov 2019 05:43:30 PM
Doctors perform surgery in Delhi hospital to extract world's heaviest kidney

नई दिल्ली। दिल्ली के एक अस्पताल में चिकित्सकों ने ऑपरेशन कर 56 वर्षीय एक व्यक्ति के शरीर से 7.4 किलो की किडनी निकाल दी है। दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी किडनी है। अस्पताल के अधिकारियों ने सोमवार को यह बताया। सर गंगा राम अस्पताल में यूरोलॉजी कन्सल्टेंट डॉ. सचिन कथूरिया ने बताया कि किडनी इतनी बड़ी थी कि उसने मरीज के पेट को लगभग पूरा ही घेर रखा था। किडनी को दो घंटे की सर्जरी के बाद निकाला गया।

उन्होंने कहा, ‘‘इसे इस तरह समझिए, किडनी का वजन दो नवजात बच्चों के कुल वजन से भी अधिक था। सामान्य किडनी का वजन लगभग 120-150 ग्राम होता है। जिस किडनी को निकाला गया उसका आकार 32 गुणा 21.8 सेमी था। अधिकारियों का कहना है कि यह दुनियाभर में यह पहला मामला है जिसमें इतनी बड़ी किडनी निकाली गई है।

डॉ$कथूरिया ने कहा, ‘‘ऑपरेशन से पहले हमें यह तो पता था कि किडनी बड़ी है लेकिन हमने उम्मीद नहीं की थी कि यह अब तक कि सबसे अधिक वजन वाली किडनी होगी। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज दुनिया की सबसे अधिक बड़ी किडनी का वजन 4.25 किलो था। यह अब तक दुनिया की सबसे बड़ी किडनी मानी जाती थी। इसे चिकित्सकों ने 2017 में निकाला था, उस किडनी में गठानें थी।

सर गंगा राम अस्पताल के चिकित्सक इस सर्जरी के आधार पर गिनीज वल्र्ड रिकॉर्डस में आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। जिस मरीज की किडनी निकाली गई है वह दिल्ली का रहवासी है और ऑटोसोमल डॉमिनेंट पॉलिसिस्टिक किडनी रोग नाम के जेनेटिक विकार से पीडि़त था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.