क्या आपके दांतों से भी आता है खून, इसे आजमाएं

Samachar Jagat | Monday, 15 Nov 2021 01:07:05 PM
Does blood come from your teeth too, try this

मोतियों की तरह चमकते दांत आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। गलत खान-पान और गलत तरीके से साफ-सफाई के कारण हमारे दांतों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। पायरिया भी दांतों की ऐसी ही एक समस्या है जो बहुत ही दर्दनाक होती है। पायरिया में दांतों की जड़ से मुंह से दुर्गंध आती है। इस रोग में दांतों की जड़ें कमजोर होकर क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। मसूढ़ों से खून और मवाद निकलता है। खून और खांसी दूषित सांस बन जाती है और दांत कांपने लगते हैं। मसूढ़ों से बिना किसी कारण के खून बहना। दांतों पर काली परत जम जाती है और मसूड़े पिघल जाते हैं और दर्द होता है और जड़ें खोखली हो जाती हैं और दांत निकल जाते हैं या उन्हें हटाना पड़ता है।

 

धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बचें क्योंकि ये पायरिया रोग को बढ़ाते हैं। कच्चे अमरूद पर थोड़ा सा नमक खाने से भी पायरिया के इलाज में मदद मिलती है, क्योंकि यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है जो दांतों के लिए फायदेमंद होता है। गर्म पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर सुबह-शाम गरारे करने से दांत दर्द में आराम मिलता है।


 
सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर दांतों पर लगाने से दांतों से निकलने वाली दुर्गंध और खून बंद हो जाता है और पायरिया जड़ से खत्म हो जाता है। त्रिफला गुग्गुल 1 से 3 दिन में तीन बार लें और रात में 1 से 3 ग्राम त्रिफला का सेवन करें। काली मिर्च के पाउडर में थोड़ा सा नमक मिलाकर दांतों पर मलने से भी पायरिया रोग से छुटकारा मिलता है।



 
loading...

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.