'Pamban': देश के पहले सी ब्रिज 'पंबन' पर अटखेलियां करती नज़र आईं डॉल्फिंस, नावों के साथ लगाई रेस

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jul 2021 10:30:30 AM
Dolphins were seen competing with boats on country's first sea bridge 'Pamban'

चेन्नई: तमिलनाडु में रामनाथपुरम के पास मन्नार की खाड़ी में पंबन ब्रिज के निर्माण स्थल के पास डॉल्फिन तैरती नजर आ रही है. डॉल्फ़िन कई बार पानी से बाहर कूदीं और उन्हें क्षेत्र में मछली पकड़ने वाली नौकाओं के साथ दौड़ते हुए भी देखा गया। यह देख आम लोगों समेत मछुआरे खुशी से झूम उठे।

बता दें कि मन्नार की खाड़ी पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र है, जो कई दुर्लभ प्रजातियों के समुद्री जीवों के लिए सुरक्षित आश्रय स्थल बना हुआ है। यहां डॉल्फ़िन को अक्सर मछुआरों और स्थानीय लोगों के साथ खेलते हुए देखा जा सकता है। खाड़ी भारत के दक्षिण-पूर्वी सिरे के मध्य में श्रीलंका के पश्चिमी तट और कोरोमंडल तट क्षेत्र में स्थित है। रामेश्वरम को भारत के मुख्य क्षेत्र से जोड़ने वाला पंबन ब्रिज अब बहुत पुराना हो गया है। बता दें कि पंबन ब्रिज तमिलनाडु को पंबन द्वीप से जोड़ता है। यह 2010 में बांद्रा-वर्ली समुद्री पुल के खुलने तक भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल बना रहा। 1988 में, रेल पुल के समानांतर एक सड़क पुल भी बनाया गया था, जो NH-87 का एक हिस्सा है। यह 2.065 किमी लंबा पुल है।


बता दें कि पंबन ब्रिज देश का पहला सी ब्रिज है, 6,776 फीट लंबा पंबन ब्रिज 24 फरवरी, 1914 को कमीशन किया गया था। यह वही ब्रिज है जहां शाहरुख खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस की शूटिंग हुई थी। पुल का निर्माण ब्रिटिश रेलवे द्वारा किया गया था और इसे बनने में लगभग 29 साल लगे थे। यह पुल रामेश्वरम को तमिलनाडु की मुख्य भूमि से जोड़ता है। समंदर की लहरों के बीच इस ब्रिज से निकल रही ट्रेन का नजारा काफी मनमोहक लगता है.



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.