Durga Puja 2022: 4 चीजें जो आपको कोलकाता की ट्रिप के दौरान भूलनी नहीं चाहिए

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Sep 2022 10:06:44 AM
Durga Puja 2022: 4 Things You Shouldn't Forget On Your Trip To Kolkata

कई भारतीय राज्यों में बहुत खुशी और उत्साह के साथ, सबसे शुभ हिंदू त्योहारों में से एक का आगमन हुआ है। देवी दुर्गा का सम्मान और उनका उत्सव मनाने वाले नवरात्रि का नौ दिवसीय अवकाश कल से शुरू हो गया है। शारदीय नवरात्रि देवी दुर्गा के भक्तों द्वारा देवी और उनके नौ अवतारों की पूजा करने के लिए मनाया जाता है।

हालांकि, पश्चिम बंगाल और अन्य पूर्वी राज्यों में 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक दुर्गा पूजा मनाई जाएगी। पश्चिम बंगाल और विशेष रूप से इसकी राजधानी कोलकाता में बड़े पैमाने पर, भव्य पूजा पूरे देश में सभी को आकर्षित करती है। यदि आप दुर्गा पूजा 2022 के दौरान कोलकाता जाने की योजना बना रहे हैं तो यहां 4 चीजें हैं जो आपको एक यादगार अनुभव के लिए अवश्य करनी चाहिए।

पंडाल होपिंग
खूबसूरती से सजाया गया पंडाल दुर्गा पूजा का केंद्र है। कोलकाता में पूजा उत्सव के दौरान देश के सबसे अच्छे पंडालों में से एक है। जब आप भव्य पंडाल और देवी दुर्गा की मूर्ति को देखते हैं, तो कतार में खड़े होकर और पैदल चलना फलदायी लगता है।

स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ
स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में दावत के बिना, उत्सव अधूरा है। खाने के लिए कई अलग-अलग खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें मीठी दोई जैसी मिठाई और पुचका जैसे स्ट्रीट फूड शामिल हैं।

दशमी पर्व मनाएं
हालाँकि बॉलीवुड ने विजय दशमी (दशहरा) के लिए क्रिमसन और सफेद साड़ी की उपस्थिति को अधिक ग्लैमराइज़ किया हुआ है। जिस दिन बंगाली देवी दुर्गा को विदाई देते हैं, वह एक ऐसा दिन है जिसे अनुभव किया जाना चाहिए। दशमी पर, सिंदूरखेला पारंपरिक "Lal Pad Shada Saree" पहनकर महिलाओं के साथ मनाता है। कहा जाता है कि इस दिन मां दुर्गा अपने पति भगवान शिव के पास कैलाश पर्वत पर लौटती हैं। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

शहर को जरूर घूमे
इस अवसर के दौरान लोगो और पूरे शहर को सुंदर रोशनी से सजाया जाता है। पंडालों से लेकर मंदिर और घरों तक, शहर में सब चमकता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.