इस प्रकार बनाएं चुकंदर पराठा, स्वास्थ्य के लिए है बहुत ही फायदेमंद

Samachar Jagat | Friday, 15 May 2020 12:32:04 PM
Easy method of making Beetroot Paratha

इंटरनेट डेस्क। कोरोना वायरस के कारण घोषित लॉकडाउन में आज हम आपको घर पर ही पौष्टिक चुकंदर पराठा बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। लाल रंग का होने के कारण यह बच्चों को भी बहुत ही पसंद आता है। चुकंदर फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, लोहा और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत होने के कारण यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

इस शादीशुदा अभिनेता से विवाह करने को तैयार थी माधुरी दीक्षित, इस कारण टूटा रिश्ता!

सामग्री: 1 चुकंदर
1/2 छोटा चम्मच अजवाइन
दो कप गेहूं का आटा
तीन आलू
तेल
एक चम्मच काली मिर्च 
एक बड़ा चम्मच हरी चटनी
एक छोटा चम्मच चाट मसाला
एक बड़ा चम्मच धनिया कटा हुआ
नमक स्वादानुसार

जन्मदिन विशेष: अचानक ही एक डॉक्टर पर आ गया था माधुरी का दिल, ऐसी थी लव स्टोरी

विधि: पहले चुकंदर को उबालने के बाद उसे मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें। अब एक कटोरे में गेहूं का आटा लेकर उसमें अजवाइन, नमक और चुकंदर प्यूरी डालें। अब इसे पानी की सहायकता से गूंथ लें। इसके बाद आटे को 10 मिनट के लिए अलग रख दें। अब बाउल में उबले हुए आलू को कद्दूकस कर उसमें काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला, नमक और धनिया पत्ता मिला लें।

अब इसमें हरी चटनी डालकर उसे अच्छी प्रकार से मिलाए। अब आटे के बॉल बनाकर इसमें आलू मिश्रण भर कर इसे पराठों की तरह बेल लें। अब इसे तवे पर सुनहरा भूरा रंग होने के बाद भून लें। इस प्रकार आपके स्वादिष्ट पराठे बन जाएंगे। 
 



 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.