Health Tips: ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए रोजाना खाएं ये 2 चीजें

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Dec 2021 11:31:47 AM
Eat these 2 things daily to improve Blood Circulation

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही होना चाहिए क्योंकि सही न होने पर कई समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि धमनियों को ठीक रखने के लिए उनका स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। कहा जाता है कि कुंडी लगाने से रक्त संचार का कार्य बुरी तरह प्रभावित होता है। आपने इसके बारे में कई बार सुना या पढ़ा होगा लेकिन धमनियों में रुकावट अचानक नहीं होती बल्कि खराब खान-पान और जीवनशैली इसका सबसे बड़ा कारण है।

जी हां, व्यायाम न करना, देर तक बैठना, धूम्रपान करना, शराब का सेवन, फास्ट फूड और अधिक मसालेदार चीजों का सेवन करने से शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता है। इससे नसों और रक्त में गंदगी जमा हो जाती है, जो नसों के ब्लॉक होने का कारण बनती है। आप सभी जानते ही होंगे कि अवरुद्ध नसें शरीर को कई तरह की बीमारियों से घेर लेती हैं।


 
ऐसे में शरीर में दर्द, अंगों का फड़कना, हाथ-पैरों का असंवेदनशील होना इसके लक्षण हैं। साथ ही आपको सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, हृदय रोग, कमजोरी, जी मिचलाना और अत्यधिक पसीना आना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। हालांकि, आज हम आपको दो चीजों के बारे में बता रहे हैं कि इसके नियमित सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होगा और सभी ब्लॉक नसें खुल जाएंगी। लेकिन ध्यान रहे कि इसके सेवन से आपको रोजाना कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।


1) चुकंदर- चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और रक्त प्रवाह में सुधार होता है। जी हां और उसके लिए आपको रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पीना चाहिए। वहीं आप चुकंदर का सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। कहा जाता है कि चुकंदर होमोसिस्टीन को कम करता है, एक एमिनो एसिड जो हृदय रोग और मनोभ्रंश का खतरा पैदा करता है।

2) ब्रोकली- ब्रोकली अन्य विटामिनों के साथ फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट का बेहतर स्रोत है। आपको बता दें कि फाइटोन्यूट्रिएंट्स शरीर के लिए उतने जरूरी नहीं हैं जितने कि विटामिन। ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट सबसे महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। कहा जाता है कि एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं और आपके शरीर को तंबाकू के धुएं और विकिरण जैसे जहरीले मुक्त कणों से साफ रखने में मदद करते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.