Health News: सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने से बढ़ेगी आँखों की रोशनी, जानिए और फायदे

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jan 2022 10:59:01 AM
Eating curry leaves on an empty stomach in the morning will increase the light of the eyes

बहुत से लोग करी पटे खाना पसंद करते हैं। लोग दाल में साबूदाना, कढ़ी से लेकर करी पत्ता डालते हैं. यह त्वचा और सेहत के अलावा बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। आज के समय में उत्तर भारत में करी पत्ते के इस्तेमाल का चलन काफी बढ़ गया है, हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने में करी पत्ते के स्वाद के साथ स्वस्थ जीवन का भी एक राज है। अब आज हम आपको कुछ ऐसे अनोखे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो करी पत्ते से बनाए जा सकते हैं।

मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा - कहा जाता है रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से मॉर्निंग सिकनेस को गुडबॉय कहा जा सकता है. जी हां और इसके लिए आप नींबू के रस और करी पत्ते के रस में हल्की चीनी मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करें।


 
लीवर बनेगा स्वस्थ - रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते को चबाने से लीवर की सेहत दुरुस्त रहती है। वहीं, करी पत्ता लीवर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

पाचन तंत्र रहेगा स्वस्थ - करी पत्ता पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी काफी मददगार होता है। वहीं, खाली पेट करी पत्ता खाने से न सिर्फ पेट दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है, बल्कि कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

वजन कम करने में मददगार- अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो करी पत्ता सही है। आप सभी को बता दें कि करी पत्ता ब्लड शुगर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है. इसके लिए रोज सुबह तुलसी के पत्तों के साथ करी पत्ते का सेवन करें।

आंखों की रोशनी होगी तेज- जी दरअसल करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। ऐसे में रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.