Energy Drink : सर्दियों में यदि आप भी ज्यादा तला-भुना खा रहे हैं तो इस एनर्जी ड्रिंक को उपयोग में ले सकते हैं, शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत कर देगा ये

Samachar Jagat | Monday, 25 Jan 2021 04:43:28 PM
Energy Drink: If you are eating too much fried food in winter, then you can use this energy drink, it will strengthen the body's digestive system.

इंटरनेट डेस्क। सर्दियों के मौसम में चटपटा खाने का मन करता है। लेकिन इससे वजन बढ़ने की शिकायत लगातार आती है। तला भुना खाने से शरीर में कई तरह की परेशानियां भी होने लगती हैं। अगर आपकी भी यही शिकायत है तो आप बड़ी आसानी से इस मौसम में अपने शरीर को डिटॉक्स करके सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर बढ़ते वजन से छुटकारा पा सकते हैं। आपको करना कुछ नहीं है बस घर की रसोइ में रखी अजवाइन और इसमें थोड़े तुलसी के पत्ते मिलाकर एक एनर्जी ड्रिंक तैयार करना है।

तो आइए जानते हैं कैसे बनेगा ये एनर्जी ड्रिंक

तुलसी-अजवाइन का पानी बनाने के लिए रात-भर एक चम्मच सूखी अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह 4 से 5 तुलसी के पत्तों को अजवाइन के पानी के साथ उबालें। अब इस पानी को एक गिलास में छानकर गर्म या ठंडा करके पी लें। जल्दी फर्क के लिए आप रोजाना इस पानी को सुबह पिएं। लेकिन ध्यान रखें इस पानी का बहुत ज्‍यादा सेवन न करें।

तुलसी और अजवाइन का डिटॉक्स पानी डाइजेशन, मेटाबॉलिज्‍म और डिटॉक्सिफिकेशन को अच्छा करके शरीर को सभी जरूरी पोषक प्रदान करता है। इसकी वजह से व्यक्ति बहुत जल्द अपना वजन कम कर सकता है।

अजवाइन के फायदे
अजवाइन गैस्ट्रिक रस को स्रावित करके डाइजेशन बढ़ाता है। अजवाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद करते हैं।

तुलसी के फायदे
तुलसी शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स की तरह काम करती है। तुलसी शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को साफ करके वजन घटाने में मदद करती है। यह पाचन तंत्र के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.