Masala Shikanji: गर्मी में फटाफट तैयार करें नींबू पानी, सिर्फ 1 मिनट में बनाएं शिकंजी

Samachar Jagat | Friday, 29 Apr 2022 10:50:50 AM
Enjoy shikanji in summer, make it like this

गर्मी के मौसम में लोग खाने-पीने के शौकीन हो जाते हैं, हालांकि ज्यादा मसाले वाला खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। ऐसे में अगर आप गर्मी के मौसम में ठंडा खाना चाहते हैं तो शिकंजी बना सकते हैं. इसे बनाना आसान है और इसे पीने से आपको अच्छा लगेगा.

शिकंजी बनाने के लिए सामग्री-


 
काला नमक - 3 टेबल स्पून (45 ग्राम)
जीरा - 2 टेबल स्पून (14 ग्राम)
सौंफ - 1 टेबल स्पून (7 ग्राम)
काली मिर्च - 1 टेबल स्पून (7 ग्राम)
हरी इलायची - 1 टेबल स्पून (7 ग्राम)
दालचीनी के टुकड़े - 2 इंच
चीनी - 1 किलो
पिसी चीनी - 1/2 किलो
सोडा - 1 गिलास
पुदीने के पत्ते - सजाने के लिए
बर्फ के टुकड़े - सजाने के लिए

शिकंजी मसाला- शिकंजी मसाला बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 बड़े चम्मच जीरा डाल कर मध्यम आंच पर भून लें. जीरा हल्का भुन जाने के बाद इसे एक प्लेट में ठंडा होने के लिए रख दें. अब जीरा ठंडा होने के बाद मिक्सर में 3 टेबल स्पून काला नमक, 2 इंच दालचीनी के टुकड़े, 1 टेबल स्पून हरी इलायची, 1 टेबल स्पून सौंफ और 1 टेबल स्पून काली मिर्च डाल कर बारीक पीस लीजिए. सारा मसाला भून जाने के बाद इसे अच्छे से छान लें. शिकंजी मसाला तैयार है।

मसालों से शिकंजी- मसालों से शिकंजी बनाने के लिए एक गिलास में 1/2 टीस्पून शिकंजी मसाला, 2 टेबलस्पून चीनी पाउडर, 1 नींबू का रस और थोड़ा सा पानी मिलाएं. मसाले के घुलने के बाद गिलास में पानी भर दीजिये. ऊपर से पुदीने के पत्ते, बर्फ के टुकड़े और एक नींबू के टुकड़े डालें। तो लीजिए हमारी मसाला शिकंजी तैयार है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.