EPF ब्याज दर 2023: कब आएगा पीएफ का पैसा? ईपीएफओ ने यह अपडेट वित्त वर्ष 2022-23 के लिए दिया है

Samachar Jagat | Saturday, 13 May 2023 01:54:53 PM
EPF interest rate 2023: When will the PF money come? EPFO has given this update for FY 2022-23

EPF ब्याज दर: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य कर्मचारी भविष्य निधि का पैसा जमा होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन पैसा अभी तक नहीं मिला है।


सब्सक्राइबर्स के खाते में वित्त वर्ष 2021-22 का पैसा भी देरी से आया, जिससे इस बार भी उन्हें इस बात की चिंता सता रही है कि रिटर्न कब मिलेगा. इसको लेकर सब्सक्राइबर्स लगातार ईपीएफओ से ट्विटर पर सवाल पूछ रहे हैं। इस पर ईपीएफओ की तरफ से जवाब आ गया है।

क्यों फंसा है पीएफ के ब्याज का पैसा?

एक यूजर ने ईपीएफओ से पूछा कि पीएफ का पैसा कब तक मिलेगा। इस पर ईपीएफओ ने जवाब दिया कि (सीबीटी सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ पर 8.15 फीसदी सालाना की दर से ब्याज तय किया है. वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद इसे अधिसूचित किया जाएगा। इसके बाद ईपीएफओ ब्याज का पैसा सब्सक्राइबर्स के खाते में भेजेगा।

पीएफ पर कितना मिलेगा ब्याज का पैसा?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के बोर्ड सीबीटी ने वित्त वर्ष 2023 के लिए ईपीएफ खाते पर ब्याज दर 8.10% से बढ़ाकर 8.15% कर दी है। इसी साल मार्च में ईपीएफओ ने वित्त वर्ष के लिए ब्याज दरें 8.15% तय करने की घोषणा की थी। 2022-23।

पीएफ अकाउंट का पैसा कैसे चेक करें?

आपका ब्याज का पैसा आया है या नहीं, यह जानने के लिए आप अपने पीएफ खाते की पासबुक चेक कर सकते हैं। आप इसके लिए या तो ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। या आप 7738299899 नंबर पर 'EPFOHO UAN ENG' मैसेज भी भेज सकते हैं। 9966044425 भी एक ऐसा नंबर है जिस पर मिस्ड कॉल भेजकर पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है। इसके अलावा UMANG ऐप के जरिए भी पीएफ अकाउंट एक्सेस किया जा सकता है।

पीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक करें (ईपीएफ बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें)

ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं।

'हमारी सेवाएं' टैब पर क्लिक करें। इसके बाद 'कर्मचारियों के लिए' का विकल्प चुनें।

नया पेज खुलने पर आपको 'मेंबर पासबुक' पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपना यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और पासवर्ड डालना होगा।

इसके बाद आपको पासबुक ओपन हो जाएगी। इसमें आप देखेंगे कि आपके एंप्लॉयर और आपकी तरफ से कितना योगदान किया गया है और उस पर कितना ब्याज मिला है। अगर आपका ब्याज ईपीएफओ द्वारा क्रेडिट किया गया है, तो यह इसमें दिखाई देगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.