EPFO Pension: रिटायरमेंट के बाद हर महीने कैसे मिलेगी 7,200 रुपये की पेंशन, ऐसे करें कैलकुलेशन

Samachar Jagat | Thursday, 13 Apr 2023 02:38:20 PM
EPFO Pension: How to get a pension of Rs 7,200 every month after retirement, calculate like this

ईपीएफ कैलकुलेटर का उपयोग करके वेतनभोगी कर्मचारी सटीकता के साथ अपनी बचत की गणना कर सकते हैं और जान सकते हैं कि सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें कितनी पेंशन मिलेगी।


अगर आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं और रिटायर होने वाले हैं तो आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने 7,200 रुपये पेंशन के रूप में पा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने 7,200 रुपये की पेंशन कैसे मिलेगी और इसका कैलकुलेशन कैसे करेंगे तो आपको बता दें कि रिटायरमेंट के बाद सरकारी और निजी दोनों क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन के लिए पात्र माना जाता है। इसलिए कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन मिलती है।

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) तब बनाया गया था जब संसद ने EPF अधिनियम को मंजूरी दी थी। नियोक्ता और कर्मचारी के स्थायी खाते में योगदान की गई धनराशि का प्रबंधन EFPO द्वारा किया जाता है। यह कानून के अनुसार एक अद्वितीय खाता संख्या (यूएएन नंबर) द्वारा जाना जाता है। ईपीएफ कैलकुलेटर का उपयोग करके वेतनभोगी कर्मचारी सटीकता के साथ अपनी बचत की गणना कर सकते हैं।

कर्मचारियों को अपने मूल मासिक वेतन और ईपीएफ का 12% योगदान करने के लिए कानून की आवश्यकता होती है। नियोक्ता को तब उसी तरह से योगदान करने के लिए मजबूर किया जाता है। यूएएन या यूनिक अकाउंट नंबर द्वारा पहचाने गए स्थायी खाते में कर्मचारी और नियोक्ता दोनों द्वारा पैसा जमा किया जाता है। EFPO भारत के सभी कर्मचारियों की देखरेख करता है और उनके PF खाते की पूरी निगरानी करता है। ईपीएफ कैलकुलेटर की मदद से आप अपनी बचत की सही गणना कर सकते हैं।

ऐसे करें अपनी बचत की गणना

सबसे पहले अपना मूल वेतन और अपनी आयु दर्ज करें।

फिर नियोक्ता का अंशदान (ईपीएस+ईपीएफ), प्राप्त कुल ब्याज और कुल परिपक्वता राशि दिखाई जाएगी।

ईपीएफ कैलकुलेटर कैसे काम करता है?

भारत का हर कर्मचारी हर महीने ईपीएफ खाते में अपने मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 12 प्रतिशत योगदान देता है। उदाहरण के लिए कर्मचारी का योगदान 60,000 रुपये का 12% यानी 7,200 रुपये होगा। यानी रिटायरमेंट के बाद आपको जीवन भर 7200 रुपये पेंशन के रूप में मिलते रहेंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.