EPFO : ऐसा नहीं करने पर पीएफ नियोक्ता देना होगा भारी ब्याज

Samachar Jagat | Saturday, 25 Feb 2023 04:39:17 PM
EPFO : PF employer will have to pay heavy interest for not doing so

आप एक वेतनभोगी एम्प्लॉई हैं, तो आपको ईपीएफओ द्वारा संचालित कर्मचारी भविष्य निधि योजना के बारे में पता होगा । कंपनी एम्प्लॉई के पीएफ अकाउंट में एक निश्चित राशि का पेमेंट करती है। एम्प्लॉई अपने पीएफ अकाउंट में एक निश्चित राशि का पेमेंट भी करता है। साथ में, यह फंड एक सेवानिवृत्ति कोष के रूप में कार्य करता है।

रिटायरमेंट के बाद एम्प्लॉई को पैसा मिलता है। हालांकि, क्या होता है अगर नियोक्ता अपने हिस्से के पैसे का पेमेंट नहीं कर रहा है? आइए जांच करें।

यदि नियोक्ता एम्प्लॉई के पीएफ अकाउंट में अपने हिस्से का पेमेंट नहीं कर रहा है, तो वह कानून के अनुसार एक निश्चित इंटरेस्ट रेट के साथ पेमेंट करने के लिए उत्तरदायी होगा। एम्प्लॉई का पीएफ अंशदान न देना भी अपराध माना जाता है। सरकार कानून के अनुसार नियोक्ता से इंटरेस्ट सहित पैसा वसूल भी कर सकती है।

ईपीएफओ ने पेमेंट में देरी पर इंटरेस्ट की रेट्स तय की हैं। यह 12 प्रतिशत वार्षिक इंटरेस्ट के साथ पेमेंट नहीं किए गए धन का 100 प्रतिशत जुर्माना वसूल सकता है।

एम्प्लॉई ईपीएफओ में नियोक्ता के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

यहां रेट्स हैं: यदि देरी 2 महीने या उससे कम है, तो नियोक्ता 5 प्रतिशत प्रति वर्ष की रेट्स से इंटरेस्ट का पेमेंट करने के लिए उत्तरदायी होगा; 2-4 महीनों के बीच, रेट 10 प्रतिशत है; 4-6 महीनों के बीच, रेट 15 प्रतिशत है; 6 महीने या उससे अधिक की देरी के लिए, नियोक्ता को 25 प्रतिशत प्रति वर्ष की रेट से  इंटरेस्ट देना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.