Exam Fever 2022 / तनाव से दूर रहें.. टाइम मैनेजेंट के साथ करें परीक्षा की तैयारी

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Apr 2022 01:43:48 PM
Exam Fever 2022 / Do this for exam Time management, avoid last minute tension, no need for revision

परीक्षाएं चल रही हैं और यदि आपने तैयारी पूरी नहीं की है, तो आपको रिवीजन के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलेगा। जरूरी है कि आप इस समय का सही इस्तेमाल करें।

  • यहां बताया गया है कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें
  • अंतिम समय में कोई तनाव नहीं होगा
  • संशोधन की कोई आवश्यकता नहीं

परीक्षा से एक महीना पहले तैयारी के लिए बेहद खास होता है। सामान्य रूप से विषयों के संशोधन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह सच है कि अच्छे परिणाम के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है लेकिन पढ़ाई के दबाव में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

परीक्षा में अच्छे अंक लाने के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने में आपकी मदद करने के लिए हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

उचित नींद
ज्यादातर लोगों को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त नींद नहीं मिलती है। आप मानते हैं कि परीक्षा का परिणाम अच्छा नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक अध्ययन में पाया गया है कि नींद की कमी से याददाश्त कमजोर होती है और सोचने और समझने की क्षमता भी प्रभावित होती है।

पढ़ाई का समय बांटें
लगातार न पढ़ें, बेहतर होगा कि आप अपने अध्ययन के समय को बांट लें। यानी दो घंटे की पढ़ाई के बाद आधे घंटे का ब्रेक लें। शाम को पढ़ने से पहले अपने दिमाग को तरोताजा करना न भूलें। मित्रों से बात करें इससे आपके दिमाग को आराम मिलेगा और आप बेहतर तरीके से पढ़ाई कर पाएंगे।

प्रश्न पूछें
पढ़ाई के दौरान अगर कोई सवाल मन में आए तो उसे तुरंत क्लियर करें। उसे बाद में पूछने के लिए मत छोड़ो।

अपनी खुद की परीक्षा लें
परीक्षा से पहले आप जितनी बार अपनी परीक्षा देंगे, परिणाम उतना ही बेहतर होगा। परीक्षण आपको अनुमान देगा कि आपने कितनी तैयारी की है और कितना शेष है।

परीक्षा से पहले बाहर का कुछ भी न खाएं
मगरमच्छ तभी अच्छा काम करते हैं जब आपने ठीक से खाना खाया हो। इसलिए जरूरी है कि मसालेदार और बाजार के खाने से परहेज किया जाए। लेकिन परीक्षा से पहले बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.