विशेषज्ञ समिति की मांग, कोविशील्ड और कोवैक्सिन की मिश्रित खुराक पर अध्ययन

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 09:37:35 AM
Expert committee demands, Study on mix doses of Covishield and Covaxin

नई दिल्ली: केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोरोना वायरस पर विषय विशेषज्ञ समिति ने गुरुवार को कोविशील्ड और कोवैक्सिन को मिलाकर इसका अध्ययन करने की सिफारिश की. विशेषज्ञ पैनल ने भारत बायोटेक कोवैक्सिन और नाक के टीके के मिश्रण की भी सिफारिश की है।

इसने यह भी सिफारिश की है कि जैविक ई बच्चों के टीके को नैदानिक ​​परीक्षण के लिए अनुमोदित किया जाए। हालांकि, अंतिम फैसला ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा लिया जाएगा। तमिलनाडु के वेल्लोर में क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी) ने कोविशील्ड और कोवैक्सिन की मिश्रित खुराक पर एक अध्ययन के लिए आवेदन किया था। इस पर विशेषज्ञ समिति ने सिफारिश की है कि सीएमसी को अध्ययन करने की अनुमति दी जानी चाहिए।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विशेषज्ञ समिति ने सीएमसी से चौथे चरण के क्लिनिकल परीक्षण को मंजूरी देने की सिफारिश की है, जो 300 लोगों को कोविशील्ड और कोवैक्सिन की खुराक प्रदान करेगा। अध्ययन का उद्देश्य यह पता लगाना है कि क्या टीकाकरण पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए किसी को अलग-अलग टीका पूरक दिए जा सकते हैं। हैदराबाद स्थित भारत भी बायोटेक कोरोना के नाक के टीके पर काम कर रहा है। विशेषज्ञ समिति ने भारत बायोटेक को कोवैक्सिन और नाक के टीके के मिश्रण का अध्ययन करने की भी सिफारिश की है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.