Eyesight health: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ

Samachar Jagat | Monday, 26 Sep 2022 12:03:15 PM
Eyesight health: Eat these foods to increase eyesight

हम जो खाते हैं उसका हमारी दृष्टि से बहुत बड़ा संबंध होता है। सही आहार न केवल हमारे शरीर के ठीक से काम करने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि हमारी आंखों की रोशनी के लिए भी बेहद जरूरी है।

यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

मछली- ठंडे पानी की मछली जैसे सैल्मन, टूना, सार्डिन और मैकेरल ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। जो आंखों, धब्बेदार अध: पतन और यहां तक ​​कि मोतियाबिंद से बचाने में मदद कर सकती है।

अंडे- अंडे में विटामिन और पोषक तत्व, ल्यूटिन और विटामिन ए (which may protect against night blindness and dry eyes) सहित, आंखों के स्वास्थ्य और कार्य को बढ़ावा देते हैं।

साबुत अनाज- कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाले खाद्य पदार्थ युक्त आहार उम्र से संबंधित डिजनरेशन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

खट्टे फल और जामुन- संतरा, अंगूर, नींबू और जामुन विटामिन सी से भरपूर होते हैं। जो मोतियाबिंद और डिजनरेशन के जोखिम को कम कर सकते हैं।

मेवा- पिस्ता, अखरोट, बादाम वे ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

रंगीन फल और सब्जियां- गाजर, टमाटर, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, कद्दू, मक्का और खरबूजा जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन ए और सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.