Fake Friendship : क्या आपके दोस्त आपको धोखा दे रहे है ? तो इन 5 संकेत से जानें

Samachar Jagat | Saturday, 15 Oct 2022 02:56:23 PM
Fake Friendship : Are your friends cheating on you? So learn from these 5 signs

अपने जीवन में दोस्त बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपको जीवन में हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जिस पर आप भरोसा कर सकें, अपने सभी राज उनको बता सकें। लेकिन कभी-कभी हम उस व्यक्ति के स्वभाव को पहचानने में गलत सांवित हो जाते हैं और हम खुद को चोट पहुँचाते हैं। यदि आप जीवन में एक सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि आपके आसपास के लोग कैसे हैं और वे आपसे क्या चाहते हैं। क्योंकि उनमें से कुछ ऐसे लोग हैं जो हमें नुकसान पहुंचाते हैं और कुछ लोग हमारा फायदा उठाते हैं।

जानिए ये 5 बातें जिनसे आप अपने आस-पास के झूठे लोगों की पहचान कर सकते हैं।

गॉसिप 

गपशप और अनावश्यक ड्रामा हमेशा नकली दोस्ती की पहचान होती  है। यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपके बारे में गपशप करना पसंद करता है, तो इसमें कोई हैरान होने की बात नहीं है कि वे आपके बारे में दूसरों के साथ भी ऐसा ही कर सकते हैं। यह कहीं न कहीं रिश्ते को कमजोर कर सकता है। 

समर्थन मत दिखाओ

सच्चे दोस्त हमेशा एक-दूसरे के लिए स्टैंड लेते हैं चाहे परिस्थिति कैसी भी हो। दूसरी ओर, नकली दोस्त हमेशा आपको उन परिस्थितियों में छोड़कर भाग जाते हैं जहां आपको उनकी जरूरत होती है।

सेल्फिश ऐटिटूड   

 यह उन लोगों की मुख्य विशेषता होती है जो बहुत सेल्फिश होते हैं और आपसे तभी कॉन्टेक्ट  करेंगे जब उन्हें किसी चीज़ की जरूरत होगी। ऐसे लोगों के साथ आपका जुड़ाव लिमिट में होना चाहिए।

ईर्ष्यालु

नकली दोस्त अक्सर बहुत ईर्ष्यालु होते हैं। वे आपकी किसी भी जीत का जश्न नहीं मनाएंगे क्योंकि जब वे किसी को सफल होते देखते हैं तो उन्हें अपने बारे में बुरा लगता है। ऐसे दोस्त अक्सर आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं, इसलिए उनसे दूरी बना लेना ही बेहतर है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.