Fat Burn Exercise : मजबूत मांसपेशियों के लिए ज़रूरी नहीं कि घंटों जिम में ही बिताएं जाएं, ये स्पोर्ट्स भी आपको फिट रख सकते हैं, इन्हें ट्राई करो, फिर खुद से पूछना

Samachar Jagat | Friday, 29 Jan 2021 06:47:55 PM
Fat Burn Exercise: For strong muscles it is not necessary to spend hours in the gym, these sports can also keep you fit, try them, then ask yourself

इंटरनेट डेस्क। खेल खेलना न सिर्फ आपकी मनोदशा और स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बल्कि आपकी मांसपेशियों को टोन करने और आपके शरीर को मजबूत बनाने के लिए भी अच्छा है। यदि आप पारंपरिक एब्स एक्सरसाइज किए बिना खुद को फि‍ट  रखना चाहती हैं, तो आप इन खेलों को ट्राय कर सकती हैं। ये आपकी कोर की मांसपेशियों को सक्रिय रूप से शामिल करते हैं।

यहां ऐसे 4 खेल हैं जो आपकी पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं...

1. जिमनास्टिक्स

हर कोई इस बात से सहमत होगा कि जिमनास्ट दुनिया के सबसे मजबूत एथलीटों में शामिल हैं। इसके लिए मजबूत एब्स और कोर मसल्स की जरूरत होती है। तो ऐसे में एक टोंड पेट पाने के लिए, जिम्नास्ट वर्काउट से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है। यह पेट और कोर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का एक प्रभावशाली तरीका है। शुरुआत थोड़ी मुश्किल हो सकती है, लेकिन निरंतर अभ्यास के साथ, आप इसे आसानी से कर पाएंगी।

2. वॉलीबॉल

हवा में वॉलीबॉल को हिट करने के लिए बहुत अधिक कोर और पेट की ताकत की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आप नियमित रूप से वॉलीबॉल खेलती हैं, तो इससे आपको अपने पेट की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलेगी। जब आप गेंद को हिट करने के लिए उछलती हैं, तो आपका ऊपरी शरीर, कंधे और हाथ पूरी ताकत के साथ शामिल होते हैं।

 
3. स्विमिंग

यह एक और ऐसा व्यायाम है, जो एब्स को अनुबंधित किए बिना आपकी पेट की मांसपेशियों को लक्षित करता है। स्विमिंग करते समय अलग-अलग आर्म स्ट्रोक करने के लिए मजबूत कोर होना आवश्यक है। यह कैलोरी को तेजी से बर्न करने और आपके एब्स को टोन करने में मददगार है। यह आपके पैरों और बाजुओं की मांसपेशियों के लिए भी अच्छा है।

4. फुटबॉल

फुटबॉलरों की फि‍टनेस और टोंड बॉडी साबित करती है कि यह खेल एक बेहतरीन एब्स बिल्डिंग गतिविधि है। बड़ी ताकत से गेंद को किक करने के लिए, कोर और पैरों का मजबूत होना जरूरी है। इसके अलावा, जिस गति से इस खेल को खेला जाता है, उसके लिए आपको मजबूत मांसपेशियों की आवश्यकता होती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.