Proud : पहली महिला ने यूएस नेवी एलीट ट्रेनिंग स्कीम योजना को दी मंज़ूरी

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jul 2021 10:51:08 AM
First woman passes US Navy elite training scheme

पहली बार, किसी महिला नाविक ने स्पेशल वारफेयर कॉम्बैटेंट-क्राफ्ट क्रूमैन (एसडब्ल्यूसीसी) बनने के लिए अमेरिकी नौसेना प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया है।

कुलीन अमेरिकी रक्षा बल समूह के सदस्य उच्च जोखिम वाले युद्ध अभियानों में नेवी सील का समर्थन करते हैं, और अपने स्वयं के वर्गीकृत सैन्य अभियानों का संचालन करते हैं।


पेंटागन नीति के अनुरूप, 37 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण को पूरा करने वाले नाविक का नाम नहीं लिया गया है।

अमेरिकी सेना ने 2015 में महिलाओं को लड़ाकू भूमिकाओं में काम करने की अनुमति देना शुरू किया।

नौसेना ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि यह टुकड़ी गुरुवार को "मूल्यांकन और चयन" प्रक्रिया को पूरा करने वाले 17 नाविकों में शामिल थी।

अधिकारियों का कहना है कि SWCC कार्यक्रम में आवेदन करने वाले केवल 35% नाविक ही इसे पूरा कर पाते हैं।

भीषण अभ्यास, हथियारों, नेविगेशन, पैराशूटिंग, युद्ध और गुप्त प्रविष्टि और निष्कर्षण पर सैनिकों की भर्ती करता है - सैनिकों को शत्रुतापूर्ण या वर्गीकृत क्षेत्रों में और बाहर ले जाता है।

कार्यक्रम का समापन 72 घंटे के एक कार्यक्रम में होता है जिसे टूर कहा जाता है, जो वह बिंदु है जब कई सैनिक बाहर निकल जाते हैं। यह शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से भर्ती का परीक्षण करता है क्योंकि वे चुनौतीपूर्ण वातावरण में 23 घंटे की दौड़ और 5 मील (8 किमी) तैराकी का सामना करते हैं।

यूएस नेवल स्पेशल वारफेयर कमांड के कमांडर रियर एडमिरल एचडब्ल्यू हॉवर्ड ने कहा, "नेवल स्पेशल वारफेयर ट्रेनिंग पाइपलाइन से स्नातक करने वाली पहली महिला बनना एक असाधारण उपलब्धि है, और हमें अपनी टीम के साथी पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है।"

"अपने साथी ऑपरेटरों की तरह, उसने हमारे बल में शामिल होने के लिए आवश्यक चरित्र, संज्ञानात्मक और नेतृत्व विशेषताओं का प्रदर्शन किया।"

यह टुकड़ी उन 18 महिलाओं में से पहली है जिन्होंने सफल होने के लिए SWCC या SEAL बनने के लिए आवेदन किया है।

उनमें से 14 पाठ्यक्रम पूरा करने में असमर्थ थे, और तीन अभी भी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.