DigiLocker अकाउंट बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

Samachar Jagat | Thursday, 02 Feb 2023 04:45:07 PM
Follow these steps to create a DigiLocker account

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी 2023 की बजट योजना में डिजिलॉकर के बारे में बात की। यह आवेदन बहुत ही जरुरी है। यदि आप इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल करते हैं, तो आपको अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी। आप अपने मोबाइल फोन पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं। यह 100 प्रतिशत वैलिड है और इन डॉक्यूमेंट को स्वीकार करने से कोई इनकार नहीं कर सकता। यह एप्लिकेशन डिजिटल रूप से पासवर्ड से भी सुरक्षित है। आधार कार्ड, पैन और ड्राइविंग लाइसेंस तत्वों द्वारा फाड़ा, खोया या नष्ट किया जा सकता है। अत: इसकी बहुत अधिक उपयोगिता है। इन डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखने के लिए यहां क्या करना है।

डिजिलॉकर अकाउंट कैसे बनाएं?

डिजिलॉकर वेबसाइट पर जाएं और Signup ऑप्शन पर क्लिक करें। अपने मोबाइल नंबर में पंच करें। अपना पासवर्ड सेट करें और अपना अकाउंट बनाएं। इसके लिए आपका फोन नंबर आपके आधार से लिंक होना चाहिए।

डिजिलॉकर पर आधार कार्ड कैसे सेव करें? लिंक आधार ऑप्शन पर क्लिक करें। अपने आधार नंबर में पंच करें। आधार से जुड़े फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। अब आप अपने अकाउंट की डिजिटल कॉपी तक पहुंच सकते हैं और यहां तक कि उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड को डिजिलॉकर से कैसे लिंक करें। इसके लिए अपलोड और संबंधित डॉक्यूमेंट  के ऑप्शन पर क्लिक करें। आप अपने डॉक्यूमेंट की फ़ोटो ले सकते हैं और सीधे अपलोड कर सकते हैं। आप डिजिलॉकर पर अपना जन्म प्रमाण पत्र भी अपलोड कर सकते हैं। आप इसी प्रक्रिया का उपयोग करके मार्कशीट और पासपोर्ट भी जोड़ सकते हैं। हालाँकि, विदेश यात्रा करते समय, आपको मूल पासपोर्ट साथ रखना होगा।

डिजीलॉकर यूजर्स को सरकारी एजेंसियों के साथ डाक्यूमेंट्स शेयर करने की अनुमति देता है। इसके लिए सेव्ड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें। वह फ़ोन नंबर या ईमेल आईडी टाइप करें जिसे आप अपने डॉक्यूमेंट भेजना चाहते हैं। भेजें लिंक पर क्लिक करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.