Gajanana Sankashti Ganesh Chaturthi 2022: जानिए महत्व, तिथि, शुभ मुहूर्त और बहुत से चीजे

Samachar Jagat | Saturday, 16 Jul 2022 01:13:27 PM
Gajanana Sankashti Ganesh Chaturthi 2022: Know importance, date, auspicious time and many more things

साकष्टी चतुर्थी आज 16 जुलाई, 2022 को  मनाई जा रही है जो अश्विन, कृष्ण पक्ष (चंद्रमा का क्षीण चरण) चतुर्थी तिथि है। हर महीने के कृष्ण पक्ष के दौरान पूर्णिमा या पूर्णिमा के बाद आने वाली चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है।

भगवान गणेश के भक्त भगवान की पूजा करते हैं और इस दिन एक दिन का उपवास रखते हैं। रात में चांद देखने के बाद व्रत तोड़ा जाता है। विशेष रूप से, प्रत्येक सकष्टी चतुर्थी का एक अलग नाम और महत्व होता है। आज श्रावण मास की गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी कहलाती है।

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 तिथि

2022 में गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी 16 जुलाई, 2022 को मनाई जाएगी।

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 तिथि का समय

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी तिथि आज दोपहर 1:27 बजे से कल सुबह 10:49 बजे तक प्रभावी रहेगी।

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी चंद्रोदय समय

चंद्रोदय या चंद्रोदय का समय रात 9:49 बजे (IST) है

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 व्रत का महत्व

संकष्टी का अर्थ है संकट के समय में मुक्ति, इसलिए, भगवान गणेश की पूजा की जाती है क्योंकि उन्हें सभी बाधाओं के निवारण के रूप में दर्शाया गया है। ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को करने से व्यक्ति के जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 व्रत विधि

दिन की शुरुआत पवित्र स्नान और भगवान गणेश की पूजा से होती है। इसके बाद भक्त एक दिन का उपवास रखते हैं और केवल फल और दूध का सेवन करते हैं। व्रत के दौरान भक्त सात्विक भोजन जैसे साबूदाना खिचड़ी, आलू और मूंगफली खा सकते हैं। भक्त भगवान गणेश के लिए ध्यान भी करते हैं और उनसे आशीर्वाद मांगते हैं। वे चांद दिखने के बाद अपना व्रत खोलते हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.