Ganesh Chaturthi 2022 : उत्सव के दौरान घर में बनाए ये सिंपल मिठाई

Samachar Jagat | Friday, 02 Sep 2022 01:35:13 PM
Ganesh Chaturthi 2022: These simple sweets made at home during the festival

गणेश चतुर्थी का 10 दिवसीय उत्सव बुधवार से शुरू हो गया है । ये उत्सव 9 सितंबर को समाप्त होगा और भगवान् गणेश की मूर्तियों को विसर्जन करेंगे। जिसे विसर्जन कहा जाता है। यह त्यौहार महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और गुजरात सहित अन्य राज्यों में बहुत धूम धाम के साथ मनाया जाता है।गणेश चतुर्थी के  उत्सव  में सब घर में कुछ न कुछ मीठा मिलता है। आइए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों पर एक नज़र डालते हैं जिनका आपगणेश चतुर्थी के उत्सव पर  आनंद लेते हैं।  घर पर बना सकते हैं। 

1. मोदक

मोदक  गणपति की पसंदीदा मिठाई मानी जाती है।  भक्त त्योहार के पहले दिन भगवान गणेश को मोदक का 'भोग' देते हैं। वे चावल के आटे, मैदा या गेहूं के आटे से बनाए जाते हैं और या तो डीप फ्राई या स्टीम्ड होते हैं। उनके पास नारियल, सूखे मेवे, या गुड़ की मीठी फिलिंग होती है।

2. शीरा

शीरा सूजी, ढेर सारे सूखे मेवे और घी से बना एक ट्रेडिशनल हलवा है। गणेश चतुर्थी के अवसर पर, बहुत सारे लोग ट्रेडिशनल शीरा में केले डालते हैं और उन्हें प्रसाद के रूप में परोसते हैं।

3. पूरन पोली

पूरन पोली को हर शुभ अवसर पर बनाने में महाराष्ट्रियन आनंद लेते हैं। इन दस दिनों में कई महाराष्ट्रीयन परिवार भगवान गणेश को पूरन पोली का भोग लगाते हैं। पूरन पोली, मोदक के साथ, गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान गणेश को परोसे जाने वाले सबसे लोकप्रिय भोगों में से एक है। पूरन पोली एक मैदा आधारित चपाती है जो मीठी दाल और गुड़ से भरी होती है।

4. नारियल के लड्डू

गणेश चतुर्थी के अवसर पर भोग के कई लोग नारियल के लड्डू का भोग लगाते है। यह सूखे भुने नारियल, दूध और कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.