Gharelu Nuskhe : आपका भी पेट सुबह-सुबह अक्सर खराब हो जाता है तो पेट साफ करने के लिए सुबह चबाएं दो लौंग, मिलेंगे ये सात फायदे

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Feb 2021 04:01:15 PM
Gharelu Nuskhe: If your stomach gets upset frequently in the morning, then chew two cloves in the morning to clean the stomach, you will get these seven benefits

इंटरनेट डेस्क। लौंग को आयुर्वेदिक औषधियों में शामिल किया जाता है। लौंग के कई फायदे हैं जो बहुत काम के हैं। सुबह पेट साफ न होना छोटी-सी बात लग सकती है लेकिन उन लोगों को इस समस्या के बारे में अच्छी तरह पता है, जो अक्सर इसका सामना करते हैं। आपको भी अगर सुबह पेट साफ न होने की समस्या है, तो सुबह की शुरुआत लौंग चबाने से कर दें, जिससे आपकी समस्या काफी हद तक ठीक हो जाएगी। लौंग विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-के से भरपूर होती है।

आइए, जानते हैं सुबह खाली पेट दो लौंग चबाने के क्या फायदे हैं...

1. लौंग में विटामिन सी और कुछ एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। यह आपके शरीर को किसी भी संक्रमण या बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

2. सुबह लौंग का सेवन करने से आपको पाचन संबंधी किसी भी समस्या का इलाज करने में मदद मिलती है। लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है। लौंग फाइबर से भरा होता है जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

3. आपका लिवर शरीर को डिटॉक्स करता है और आपके द्वारा सेवन की जाने वाली दवाओं को मेटाबोलाइज करता है। अपने लिवर के कामकाज को बेहतर करने के लिए आपके पास रोज लौंग होनी चाहिए। लौंग में यूजेनॉल होता है, जो लीवर फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है।

4. दांत दर्द को रोकने के लिए लौंग का तेल आमतौर पर दांतों पर लगाया जाता है। लौंग का सेवन दांत दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है। लौंग में संवेदनाहारी गुण होते हैं, जो कुछ समय के लिए असुविधा को रोकते हैं।

5. लौंग में यूजेनॉल होता है जिसमें एनाल्जेसिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह इस मसाले को सिर दर्द के लिए एक अद्भुत उपाय बनाता है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.