papaya के बीज से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, इसके फायदे जानकर होगी हैरानी

Samachar Jagat | Thursday, 16 Jun 2022 03:35:50 PM
Glowing skin will be obtained from papaya seeds, you will be surprised to know its benefits

जैसा सभी जानते हैं कि पपीता स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, जो शरीर से संबंधित रोगों को दूर करने में सहायता करता है।स्वास्थ्य-वर्धक होने के साथ ही पपीता स्किन के लिए भी उत्तम माना जाता है। क्योंकि पपीता में विटामिन सी, ई और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा पर झुर्रियां नहीं आने देते है। साथ ही पपीता रंग निखारता है, मुहासे दूर भी करता है।

लेकिन क्या आप यह जानते है कि पपीते के बीज पपीता के समान गुणकारी भी हैं। जो स्किन को ग्लो रखने में काफी सहायक है।

बीजों से बनाएं फेस मास्क

फेस मास्क बनाने के लिए कच्चा पपीता, कच्चा शहद, विटामिन सी के 2 कैपसूल व नारियल तेल को ब्लेंड कर लें। ब्लेंड के बाद पेस्ट को बाउल पर निकाल कर चेहरे, हाथों व पैरों पर 15 मिनट के लिए रहने दें। 15 मिनट के बाद गर्म पानी से चेहरे , हाथों व पैरों पर लगे पैक को छुटा लें। थोड़ी देर जलन के बाद आपकी स्किन ग्लो करेगी ।


डेट स्किन हटाने में लाभदायक

पपीता में बीटा हाइड्रॉक्सिल एसिड होता है जो स्किन को तंदुरुस्त रखने में सहायता करता है। इसी तरह से पपीते के बीजों में त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने की क्षमता होती है। साथ ही त्वचा ज्यादा मुलायम और चिकनी होती है।

बीजों से पोर्स का साइज होता है छोटा

पपीता की तरह ही बीज भी हमारी त्वचा को काफी लाभ पहुंचाते हैं। इसमे पेपीन की उच्च मात्रा होती है। जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इससे त्वचा के डेड सेल्स खत्म हो जाते हैं और पोर्स के साइज को छोटा करने में मदद भी करते हैं।

बीजों से होगा सनबर्न दूर

पपीता का फेस पैक की तरह ही इसके बीजों की पेस्ट बनाकर, सनबर्न से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप बीज को ब्लेंड कर लें। फिर शहद और दही मिलकर पेस्ट को अच्छी तरह मिला दें। चेहरे या हाथों पर पेस्ट को 10 से 15 मिनट के बीच छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से पेस्ट को छुटा दें।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.