Good news for Pensioners: नया अपडेट! 7.62 लाख लाभार्थी लाभान्वित होंगे

Samachar Jagat | Thursday, 11 May 2023 02:55:06 PM
Good news for Pensioners: New Update! 7.62 lakh beneficiaries will be benefited

पेंशनभोगियों के लिए राहत की खबर है। अगर आप भी पेंशनभोगी हैं तो केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर कई नई योजनाएं लागू की जाती हैं, ताकि आम जनता को राहत मिल सके।


अब राज्य सरकार ने पेंशनरों के लिए एक नई घोषणा की है, जिसके बाद उन्हें महीने की पहली तारीख को ही पैसा मिल जाएगा. इस बात की जानकारी उत्तराखंड सरकार ने दी है। अब राज्य के लोगों को पेंशन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

7.62 लाख लाभार्थी लाभान्वित होंगे

राज्य सरकार ने कहा है कि अब आपको न तो लंबी लाइन में लगने की जरूरत है और न ही पेंशन के लिए इंतजार करने की। इस समस्या को दूर करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक विशेष योजना शुरू की गई है। इस दिशा में सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। इससे 7.62 लाख हितग्राहियों को सीधा लाभ होगा।

पैसा सीधे खाते में आएगा

समाज कल्याण विभाग की विभिन्न पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों को प्रत्येक माह की प्रथम तिथि को पेंशन भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। वर्तमान में ऐसे पेंशनधारियों की संख्या 7.62 लाख है, जिनके बैंक खातों में प्रत्येक माह की एक तारीख को डीबीटी के माध्यम से पेंशन राशि भेजी जाएगी. अपर मुख्य सचिव आनंद बर्धन ने बताया कि अप्रैल की पेंशन के भुगतान के लिए 15 मई तक की अवधि निर्धारित की गयी है. यही समस्या है: -

6-6 माह से पेंशन नहीं मिल रही है

हितग्राहियों को पेंशन भुगतान में देरी अधिक है। कई बार उन्हें छह माह तक पेंशन नहीं मिलती है। ऐसे में वे विभाग के दफ्तरों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। हाल ही में यह विषय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सामने आया।

राज्य के मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

इस संबंध में मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव आनंद बर्धन, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी और समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों से चर्चा की. समाज कल्याण पेंशन योजनाओं में भुगतान के लिए हर महीने एक तारीख तय करने के निर्देश दिए। सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए तारीख भी तय कर दी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.