भारत सरकार ने Apple iPhone यूजर्स को दी चेतावनी

Samachar Jagat | Friday, 27 Jan 2023 10:33:39 AM
Government of India warns Apple iPhone users

Apple iPhones अपने स्थायित्व और सुरक्षा सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं। क्यूपर्टिनो स्थित तकनीकी दिग्गज समय-समय पर अपने डिवाइस के लिए सुरक्षा अपडेट जारी करता है। हालाँकि Apple यूजर्स को अपने iPhones पर iOS के लेटेस्ट बिल्ड को चलाने की सलाह देते है ताकि अधिक सुरक्षित और समृद्ध OS हो, पुराने iPhone मॉडल हार्डवेयर सीमाओं के कारण लेटेस्ट अपडेट स्थापित करने में असमर्थ हैं। कुछ यूजर्स उपयोग में आसानी के लिए iOS के पुराने वर्जन को चलाने का ऑप्शन भी चुनते हैं, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि पुराने iOS वर्जन का फायदा उठाना आसान है। ऐसी ही एक भेद्यता Apple iOS में देखी गई है और भारत सरकार ने iPhone यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने खुलासा किया है कि आईओएस में एक भेद्यता की सूचना दी गई है जो एक हमलावर को लक्षित डिवाइस पर मनमाना कोड निष्पादित करने की अनुमति दे सकती है। भेद्यता iPhone 5s, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPad Air, iPad mini 2, iPad mini 3 और iPod Touch (6th) के लिए 12.5.7 से पहले के Apple iOS वर्जन को प्रभावित करेगी।

सीईआरटी-इन के अनुसार, वेबकिट घटक में एक प्रकार के भ्रम दोष के कारण ऐप्पल आईओएस में यह भेद्यता मौजूद है। एक हमलावर पीड़ित को एक दुर्भावनापूर्ण तैयार की गई वेबसाइट पर जाने के लिए लुभाकर इस भेद्यता का फायदा उठा सकता है। इस भेद्यता का सफल शोषण एक हमलावर को लक्षित सिस्टम पर मनमाना कोड निष्पादित करने की अनुमति दे सकता है। आईओएस 15.1 से पहले जारी किए गए आईओएस के वर्जन्स के खिलाफ भेद्यता का सक्रिय रूप से शोषण किया जा रहा है।
 
किसी भी ठगी से बचने के लिए, आपको लेटेस्ट iOS 12.5.7 पैच इंस्टॉल करना चाहिए जिसे Apple द्वारा इस सप्ताह के प्रारंभ में लॉन्च किया गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.