Besan Pyaz Ki Sabzi - मारवाड की प्रसिद्ध बेसन प्याज की सब्जी इस तरीके से बनाओगे तो खाते रह जाओगे

Samachar Jagat | Thursday, 31 Mar 2022 12:52:32 PM
Gram flour-onion vegetable looks best in taste

आजकल लोग तरह-तरह की सब्जियां बनाना पसंद करते हैं, हालांकि कई बार ऐसा होता है जब घर में पकाने के लिए कुछ नहीं होता और फिर समझ नहीं आता कि अब क्या बनाएं? अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप घर पर ही साधारण प्याज और बेसन की सब्जी बना सकते हैं. यह सब्जी न सिर्फ बनाने में आसान है बल्कि आपको इसे खाने में भी मजा आएगा.

प्याज और बेसन की सब्जी बनाने के लिए सामग्री-
प्याज - चार बड़े आकार के स्लाइस में कटा हुआ
हरी मिर्च - तीन के बीच से दो बना लें
टमाटर - एक बड़ा, कटा हुआ
बेसन - आधा कप
सरसों - एक छोटा चम्मच
जीरा - एक छोटा चम्मच
सौंफ - एक छोटा चम्मच
हींग - एक चुटकी
अदरक लहसुन - 2 छोटे चम्मच कुटा हुआ
चिल्ली फ्लेक्स - 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - एक छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर - आधा छोटा चम्मच
भुना जीरा पाउडर - 1 छोटा चम्मच
भुनी हुई कसूरी मेथी - 1 छोटा चम्मच
नमक - एक छोटा चम्मच
तेल - तीन बड़े चम्मच


 
प्याज और बेसन की सब्जी बनाने की विधि- सबसे पहले एक पैन में बेसन डालकर धीमी आंच पर भून लें. बेसन को लगातार चलाते हुए हल्का सुनहरा होने तक भून लें, बेसन भुनने के बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें. इसके बाद एक कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, तेल गरम होने पर राई डाल कर हल्का सा भून लीजिये. अब इसमें हींग, जीरा और सौंफ डालकर 30 से 40 सेकेंड तक भूनें. - इसके बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक लहसुन डालकर एक मिनट तक भूनें ताकि लहसुन का कच्चापन बाहर आ जाए. अब जब अदरक-लहसुन के रंग में हल्का सा बदलाव आ जाए तो इसमें प्याज डालकर चलाएं। साथ ही हल्दी पाउडर को चलाते हुए प्याज के साथ हल्दी मिलाकर तीन मिनट तक पकाएं. जिससे हल्दी का कच्चापन भी खत्म हो जाता है। अब प्याज को करीब तीन मिनट तक पकने के बाद इसमें टमाटर डालकर चलाते हुए मिलाएं. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि इस सब्जी में टमाटर को मैश नहीं किया जाना चाहिए. - अब पैन को ढक्कन से ढककर धीमी आंच पर बीच-बीच में एक या दो बार हिलाते हुए दो से तीन मिनट तक पकाएं. करीब तीन मिनट के बाद इसमें हरी मिर्च, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च के गुच्छे डालकर अच्छी तरह से चलाते हुए मिलाएं. - इसके बाद गैस की आंच पूरी तरह से धीमी कर दें ताकि मसाले जले नहीं.

सब्जी का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए इसमें एक चम्मच भुनी हुई कसूरी मेथी डालकर चलाते हुए मिलाएं. अब नमक डाल कर अच्छी तरह से चलाते हुए मिला लें, ध्यान रहे कि नमक सबसे आखिर में ही डालना है. हालाँकि, यदि आप पहले नमक डालते हैं, तो प्याज और टमाटर अपना पानी छोड़ देंगे, जिससे वे बहुत नरम हो जाएंगे। अब इसमें थोडा़ सा बेसन छिड़कें और चलाते हुए मिला लें. वहीं जब प्याज-टमाटर पर बेसन अच्छी तरह से लग जाए तो इसमें बचा हुआ बेसन डालकर चलाते हुए मिलाएं. बेसन को एक साथ न डालें बल्कि दो से तीन बार छिड़कें और चलाते हुए मिला लें। सब्जी में बेसन मिलाने के बाद कढ़ाई को ढककर धीमी आंच पर दो से तीन मिनिट तक पका लीजिए. तय समय के बाद गैस बंद कर दें। बेसन लीजिये, प्याज़ की सूखी सब्जी बनकर तैयार है.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.