Recipe : होली पर मेहमानों की मेहमान नवाजी भी मीठे के बगैर अधूरी है, इस बार होली पर बनाएं क्रिस्पी मावा मालपुआ, ये है रेसिपी?

Samachar Jagat | Thursday, 25 Mar 2021 12:27:15 PM
Guest Nawaji of Holi guests is incomplete without sweet, this time make crispy Mawa Malpua on Holi, this is the recipe

लाइफस्टाइल डेस्क। होली पर मेहमानों की मेहमान नवाजी भी मीठे के बगैर अधूरी रहती है। ऐसे में इस मौके पर आप भी लगाएं स्‍वाद का तड़का और बनाएं स्‍पेशल माल पुआ। मैदा, गुड़, चीनी और ड्राई फ्रूट्स से बने मालपुआ तो आपने कई बार खाए होंगे। इस बार भी होली पर आप वही रेगुलर मालपुआ बनाने की सोच रहे हैं, तो इस बार कुछ नया करिए। होली पर बनाइए स्पेशल क्रिस्पी मावा मालपुआ।

तो आइए आज जानते हैं आखिर घर पर आप मावे के मालपुआ कैसे बना सकते हैं...

सामग्री
मावा यानी खोया - 100 ग्राम
मैदा - 150 ग्राम
कच्चा दूध- 100 ग्राम
इलायची - 2 चम्मच
केवड़ा जल - एक चम्‍मच
चीनी या गुड़ - 1 कटोरी

बनाने का तरीका
मावा मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को छलनी से एक गहरी थाली में छान लीजिए। मैदा छानने के बाद मावा को कद्दूकस से अच्छे से कस लीजिए। गैस पर हल्की आंच पर पैन को गर्म कीजिए। अब कद्दूकस किए हुए मावा को गर्म पैन में डालकर अच्छे से भूनिए। मावा का भूनते वक्त इसे लगातर चलाते रहिए।

अगर आप बीच में मावा चलाना रोक देंगे, तो ये बर्तन की सतह पर चिपक जाएगा। गर्म किए मावा में दूध को मिलाकर अच्छे से पकाइए. जब मावा और दूध अच्छे से घुल जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब दूसरा बर्तन लेकर उसमें दूध और छाने हुए मैदा को मिक्स कीजिए। दूध और मैदा के घोल को आधे घंटे तक अलग छोड़ दीजिए।

एक कटोरी चीनी पानी में डालकर इसकी चाशनी तैयार कीजिए। चाशनी को तैयार करते वक्त ध्यान रहे कि ये ज्यादा गाढ़ी न हो जाए। चाशनी में इलायची पाउडर और केवड़ा वाटर को मिक्स कीजिए. चाशनी तैयार करने के बाद मालपुआ बनाइए।

 

एक कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रखें. इसके बाद दूध और मैदा के घोल को मावा में डालें. मालपुआ का घोल तैयार है. इसके बाद एक कटोरी की मदद से मालपुआ के आकार का घोल कड़ाही में डालें और डीप फ्राई करते हुए निकालें. इसके बाद इसे चाशनी में डुबाएं और गर्मागर्म सर्व करें.



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.