Guru Nanak Jayanti 2022 : गुरु नानक जयंती के बारे में जाने ये ख़ास बातें, महत्व, तिथि और समय

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2022 02:36:02 PM
Guru Nanak Jayanti 2022: Know these special things about Guru Nanak Jayanti, importance, date and time

गुरु नानक जयंती का पर्व हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 8 नवंबर को मनाया जाएगा। यह जयंती सिख धर्म के  लिए बहुत खास होती है। इसे गुरु पूरब या प्रकाश पर्व के नाम से भी जाना जाता है, इसी दिन गुरु नानक देव का जन्म हुआ था। उनका जन्म वर्ष 1469 में कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ था। जानिए गुरु नानक जयंती का इतिहास और तारीख।

गुरु नानक जयंती 2022: तिथि

इस साल गुरु नानक जयंती 8 नवंबर, 2022 को मनाई जा रही है। इस साल गुरु नानक की 553वीं जयंती होगी।

कार्तिक पूर्णिमा 2022: समय

कार्तिक पूर्णिमा शुरू - 7 नवंबर, सोमवार शाम 04:15 बजे

कार्तिक पूर्णिमा तिथि समाप्त - 8 नवंबर, मंगलवार शाम 04.31 बजे तक

गुरु नानक जयंती का इतिहास
 
ऐसा माना जाता है कि गुरु नानक सिख धर्म के पहले गुरु हैं। गुरु नानक देव का जन्म 15 अप्रैल 1469 को तलवंडी ननकाना साहिब में हुआ था। इसलिए उन्हें नानक के नाम से संबोधित किया जाता है।  माना जाता है कि गुरु नानक देव ने सिख समाज की नींव रखी थी। इसलिए उन्हें संस्थापक कहा जाता है।

16 साल की उम्र में गुरु नानक देव का विवाह सुलखनी नाम की लड़की से हुआ था, जो लखौकी नामक स्थान पर रहती थी। उनके दो बेटे श्रीचंद और लखमीचंद थे। माना जाता है कि गुरु नानक देव अपने पुत्रों के जन्म के बाद अपने साथियों के साथ तीर्थ यात्रा पर निकले थे और भारत, अफगानिस्तान, फारस और अरब सहित कई देशों की यात्रा करते हुए उपदेश देते थे। इन यात्राओं को पंजाबी में 'उदासियां' कहते हैं।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.