Guru Purnima 2022 : जानिए तिथि, समय इतिहास, इस शुभ दिन का महत्व

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jul 2022 12:01:18 PM
Guru Purnima 2022: Know date, time history, importance of this auspicious day

गुरु पूर्णिमा का पर्व हर साल शाखा संवत की पूर्णिमा के दिन पड़ता है। यह शुभ अवसर इस वर्ष 13 जुलाई को मनाया जाएगा।इस दिन लोग अपने गुरुओं को कई तरह से श्रद्धांजलि देते हैं। गुरुद्वारा में जाकर अपना आभार प्रकट करते हैं।  अन्य लोग घर पर गुरु की पूजा करते हैं। आपको बता दें कि 'गुरु' एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है शिक्षक, संरक्षक या कोई भी व्यक्ति जो आपको कुछ सिखाता है।

आम धारणा के अनुसार गुरु व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वह एक व्यक्ति के समग्र व्यक्तित्व का पोषण और विकास करने में मदद करता है। जबकि भारत में इस दिन को बहुत जोश के साथ मनाया जाता है। नेपाल के लोग इसे 'शिक्षक दिवस' के रूप में भी मनाते हैं ताकि बच्चों को ज्ञान के मार्ग पर ले जाने वाले शिक्षकों के प्रति सम्मान व्यक्त किया जा सके। त्योहार को 'व्यास पूर्णिमा' के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह 'वेद व्यास' की जयंती का प्रतीक है।  जिन्हें महाभारत के लेखक के रूप में माना जाता है।

गुरु पूर्णिमा 2022 का शुभ मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार गुरु पूर्णिमा 2022 का शुभ मुहूर्त 13 जुलाई को प्रातः 4 बजे से 14 जुलाई को प्रातः 12:06 बजे तक रहेगा।

गुरु पूर्णिमा 2022 का महत्व

हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार  वेद व्यास का जन्म माता-पिता ऋषि पाराशर और देवी सत्यवती से आषाढ़ या पूर्णिमा तिथि के महीने में हुआ था। उन्हें वेदों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत करने के लिए जाना जाता है - ऋग्वेद, सामवेद, अथर्ववेद और यजुर्वेद।महाभारत के रचयिता होने के कारण वेद व्यास को ज्ञान का प्रतीक माना जाता है।गुरु पूर्णिमा के दिन विभिन्न धर्मों के लोग अपने-अपने गुरुओं को प्रणाम करते हैं। कई हिंदू भक्त भगवान शिव से प्रार्थना करते हैं।  जैन धर्म का पालन करने वाले अन्य लोग महावीर और इंद्रभूति गौतम की पूजा करते हैं। गुरु पूर्णिमा को भूटान, नेपाल, भारत सहित अन्य बौद्ध प्रभावित देशों द्वारा बहुत धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.