MP से ग्वालियर और ओरछा किला यूनेस्को की विश्व धरोहर शहरों की सूची में शामिल है

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Dec 2020 09:33:24 AM
Gwalior and Orchha forts from MP included in UNESCO's world heritage cities list

प्राइड को भारतीय विरासत और संस्कृति से जोड़ते हुए, यूनेस्को ने अपने शहरी परिदृश्य शहर कार्यक्रम के तहत यूनेस्को की विश्व विरासत शहरों में भारत से दो और शहरों को शामिल किया है। ग्वालियर और मध्य प्रदेश के ओरछा के ऐतिहासिक किले शहर वे दो शहर हैं जिन्हें प्रशंसा मिली। राज्य सरकार की घोषणा ने प्राप्त विशेषाधिकार की पुष्टि की है।

सरकार के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को अभिभूत किया और कहा कि पर्यटन विशेषज्ञों ने समावेश को राज्य के लिए एक बड़ी उपलब्धि करार दिया है। संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) का उद्देश्य शिक्षा, विज्ञान और संस्कृति में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से विश्व शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देना है। अधिकारी ने कहा, "विरासत शहर की सूची में शामिल होने के बाद, ग्वालियर और ओरछा का चेहरा पूरी तरह से बदल जाएगा और राज्य के पर्यटन विभाग के साथ यूनेस्को दोनों स्थानों के सौंदर्यीकरण के लिए एक मास्टर प्लान बनाएगा।"

उन्होंने कहा कि यूनेस्को की टीम को अगले साल राज्य का दौरा करना है और विरासत की संपत्तियों पर नजर रखने के बाद उनके विकास और संरक्षण के लिए एक मास्टर प्लान तैयार करना होगा। "परियोजना दक्षिण एशिया के लिए एक उदाहरण साबित होगी। योजना के तहत यूनेस्को ऐतिहासिक शहरी लैंडस्केप सिफारिशों के तहत इन स्थानों के विकास के लिए सर्वोत्तम उपाय और संसाधन सुझाएगा", अधिकारी ने कहा। 9 वीं शताब्दी में स्थापित और गुर्जर प्रतिहार राजवंश, तोमर, बघेल कछवाहो और सिंधिया, ग्वालियर शहर द्वारा शासित, बड़ी संख्या में स्मारक, किले और महल हैं। ओरछा अपने मंदिरों और महलों के लिए लोकप्रिय है और 16 वीं शताब्दी में बुंदेला साम्राज्य की राजधानी थी। विभाग की योजना विभिन्न अन्य स्थलों पर रासायनिक उपचार करने की है, ताकि उत्कीर्ण कला अधिक दिखाई दे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.