Hair Care : दालचीनी आपके बालों के विकास के लिए है काफी फायदेमंद, जाने

Samachar Jagat | Monday, 08 Aug 2022 03:55:37 PM
Hair Care : Cinnamon is very beneficial for your hair growth, know

दालचीनी अपने मसालेदार, मीठे और लकड़ी के स्वाद के लिए जानी जाती है।  दालचीनी व्यंजन के लिए ही नहीं बल्कि  बालों के विकास के लिए भी उपयोगी होती  है। बहुत कम लोग जानते हैं कि दालचीनी का उपयोग बालों की समस्याओं को रोकने और बालों के विकास के लिए किया जा सकता है।

यह बालों के झड़ने और गंजापन को रोकने में मदद करती है। अगर आप अपने बालों की अच्छी देखभाल करना चाहते हैं तो तुरंत दालचीनी का इस्तेमाल शुरू कर दें।

दालचीनी के फायदे:

बालों के झड़ने और गंजापन को रोकती है : दालचीनी बालों के झड़ने को कंट्रोल करती है और गंजेपन को भी रोकती है। दालचीनी में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। 

बालों के विकास में सुधार करती है :  दालचीनी के तेल का उपयोग बालों की लंबाई तुरंत बढाती है। दालचीनी के आवश्यक तेल में सिनामाल्डिहाइड होता है, जो ब्लड वेसल्स को फैलाता है और स्कैल्प में ब्लड फ्लो को उत्तेजित करती है और बालों के विकास बढाती है।

बालों के झड़ने को रोकें: दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीफंगल गुण से भरपुर होती हैं जो स्कैल्प और बालों को रेडिकल डैमेज, जलन और सूजन से बचाने में मदद करती हैं और डैंड्रफ को भी रोकती हैं।
 

जुओं से लड़ना :  दालचीनी के तेल को शैंपू में मिलाकर लगाने से जुओं को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।  
 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.