Hair Care : आप भी बालों की समस्या से हैं परेशान तो अपनाए ये 5 घरेलु नुस्खे, तुरंत मिलेगा फायदा

Samachar Jagat | Thursday, 28 Jul 2022 03:34:27 PM
Hair Care : If you are also troubled by the problem of hair, then follow these 5 home remedies, you will get immediate benefit

सबसे आम समस्याओं में से एक है बाल झड़ना। तनाव और चिंता से हार्मोनल परिवर्तन होते है और बालों के झड़ने का कारण बनते है। हम इस समस्या को ठीक करने के लिए कुछ न कुछ  लगाते रहते  हैं। स्कैल्प पर पसीने, गंदगी और डैंड्रफ की वजह से हमारे बहुत सारे बाल झड़ जाते हैं। बाल घने और मजबूत होंगे और साथ ही शाइन करेंगे।

करी पत्ते के साथ नारियल का तेल: 200 मिलीलीटर नारियल तेल लें और उसमें 4 से 5 करी पत्ते डालें। करी पत्ते को कुछ देर और पकाएं, जब रंग बदलने लगे तो  इसे  बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। इसका  इस्तेमाल  हफ्ते में दो बार करें।

प्याज का रस: प्याज को ब्लेंड करें और रस  को छान लें। फिर प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाकर 40 मिनट के लिए छोड़ दें। अब, अपने बालों को शैम्पू से धोए  । इससे हफ्ते में 1 या 2 बार  लगाए ।

अंडे की जर्दी का मास्क: सबसे पहले अंडे की जर्दी को फेंट लें। फिर अंडे की जर्दी को स्कैल्प पर लगाएं और कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने बालों को शैम्पू करें।


आंवला जूस: ताजा आंवले का जूस लें और इसे स्कैल्प पर लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।  बालों को माइल्ड क्लींजर और कंडीशनर से धो लें।

ग्रीन टी: एक कटोरी गर्म पानी में 2 से 3 ग्रीन टी बैग्स को भिगो दें। और जब घोल तैयार हो जाए तो इसे थोड़ा ठंडा होने दें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्की मालिश करें।

मेथी : आधा कप मेथी दाना लें और उन्हें रात भर पानी में भिगो दें।  सुबह मेथी को पीसकर पेस्ट बना लें और फिर इसे स्कैल्प पर हेयर मास्क की तरह लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।
 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.