Hair Care: सर्दी मौसम में इन तेलों से करें मालिश ,बालों को मिलेगा पोषण

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Dec 2022 04:12:30 PM
Hair Care: Massage with these oils in winter, hair will get nutrition

सर्दियों की ठंडी,हवाएं स्किन और बालों को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं क्योंकि ये स्किन की प्राकृतिक नमी को कम कर देती हैं। ऐसे अनगिनत आवश्यक तेल हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर, पौष्टिक हैं और आपके बालों में चमक लाते हैं।

 जैतून का तेल: घुंघराले बालों और दोमुंहे बालों के लिए

 
अपने उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, जैतून का तेल घुंघरालेपन और दोमुंहे बालों को दूर करने के लिए अच्छा माना जाता है। एक फेंटे हुए अंडे की जर्दी, शहद और चार बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब इसे सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने देने के बाद नियमित रूप से शैंपू और कंडीशनिंग करें। 

लैवेंडर का तेल 

लैवेंडर के तेल में एंटी-डिप्रेसेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, जो आपके बालों को मॉइस्चराइज रखने में मदद करते हैं, यह तेल रूखी, परतदार स्कैल्प के लिए चमत्कार कर सकता है। हाइड्रेशन के अतिरिक्त बढ़ावा के लिए, इसे जोजोबा तेल जैसे अन्य तेलों के साथ भी मिलाया जा सकता है। यह अनिद्रा में भी मदद करता है।

तिल का तेल: जल्दी सफेद होने वाले बालों के लिए 


तिल के तेल की अत्यधिक पौष्टिक, चिकनाई और हीलिंग प्रकृति आपके बालों के रंग को बढ़ाती है और इसके काले गुणों के कारण बाल सफेद नहीं होते है। इसमें ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 जैसे कुछ जरुरी फैटी एसिड होते हैं, जो आपके बालों को पोषण देते हैं और घने, चमकदार बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।
 
बादाम का तेल : बालों के टूटने और गिरने के लिए

इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई, फॉस्फोलिपिड्स और मैग्नीशियम सहित स्वस्थ बालों के लिए कई लाभकारी पोषण तत्व शामिल हैं। आपके बाल रेशमी और चमकदार हो जाते हैं, और बादाम का तेल खोपड़ी को पोषण देता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.