Hair Care : ये है वे कारण जो आपके बालों का विकास नहीं होने देता ,जाने क्लिक कर

Samachar Jagat | Thursday, 28 Jul 2022 04:09:12 PM
Hair Care :  These are the reasons that do not allow your hair to grow, click here

घने और चमकदार बाल पाना हर व्यक्ति का सपना होता है। पुरुष हो या महिला, बाल लुक और पर्सनालिटी को बढ़ाने में अहम भूमिका  होती  हैं। हालांकि, हर किसी के उतने घने लंबे बाल नहीं होते जितने वे चाहते हैं। इसलिए आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बालों के विकास में बाधा बनते हैं। आप इन कारणों पर नजर डाल सकते हैं। 

विटामिन डी की कमी
आप भले ही संतुलित आहार खा रहे हों लेकिन आपके आहार में अभी भी कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। विटामिन डी बालों के नए रोम बनाने में मदद करता है जो बालों के विकास का समर्थन करते हैं। पर्याप्त विटामिन डी पाने के लिए अपने आहार में मशरूम, अंडे की जर्दी, सालमन को शामिल करें। आप विटामिन डी सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

तनाव
जो लोग अक्सर तनाव में रहते हैं उनके  बाल  पतले  हो  सकते हैं। यदि आपके जीवन में तनावपूर्ण समय चल रहा है, तो आप अत्यधिक बालों के झड़ने से पीड़ित हो सकते हैं क्योंकि तनाव से हार्मोनल असंतुलन होता है जिससे बाल झड़ते हैं।

आयु
बढ़ती उम्र के साथ बालों की ग्रोथ धीमी हो जाती है। एक बिंदु पर, बालों के रोम बढ़ने बंद हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप नए बाल नहीं बनते हैं। यदि कोई नया बाल नहीं उग रहा है और पुराना भी सामान्य गति से गिर रहा है, तो इससे बाल बहुत जल्दी पतले हो सकते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.