Hair Care Tips : बालों की समस्याओ से हैं परेशान तो आजमाए ये हेयर माक्स

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2023 12:56:48 PM
Hair Care Tips : If you are troubled by hair problems then try this hair mask

बदलते मौसम में बालों की कई समस्या पैदा होती हैं। इसके अलावा आहार में विटामिन और खनिजों की कमी और धुप , प्रदूषण से बालों की समस्या का कारण बनते है। आज हम आपको बताएंगे बालों की समस्याओ और दो मुहे बालों से कैसे बचाया जा सकता है। आइए हेयर मास्क के बारे में जानते है। 

 1. अंडा और दही का मास्क:

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 2 अंडे और 3 टेबल स्पून दही लें। अंडे का पीले भाग को अलग निकाल दें और अंडे की सफेदी और दही को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक बालों में लगाकर रखें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।  

2. एवोकैडो और केले का मास्क:

आप एक एवोकाडो और एक केला लें। केले और एवोकाडो को मैश करके पेस्ट बनाए । इस पेस्ट को बालों में 15-20 मिनट तक लगाए और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

3. नारियल तेल और जैतून के तेल का मास्क:

इस पेस्ट को बनाने के लिए 2 बड़े स्पून नारियल का तेल और 1 बड़ा स्पून जैतून का तेल लें। इन दोनों तेलों को मिलाकर बालों पर लगाएं । इसके बाद चोटी या जूड़ा बना लें । आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।

 4. ओट्स, दूध और शहद का मास्क:

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको तीन कप ओट्स, एक कप दूध, दो बड़े स्पून नारियल का तेल और एक स्पून शहद लें। एक बाउल में ओट्स और दूध को मिला लें। इसके बाद इसमें शहद, नारियल का तेल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगाने के  बाद में गुनगुने पानी से धो लें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.