Hair Care Tips : डैंड्रफ की समस्या से है परेशान तो आजमाएं घरेलू नुस्खे

Samachar Jagat | Saturday, 15 Oct 2022 02:40:54 PM
Hair Care Tips: If you are troubled by the problem of dandruff, then try home remedies

 सर्दी के आते ही  डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है। डैंड्रफ आपके बालों को खराब और बेजान कर सकता है। डैंड्रफ से स्कैल्प में जलन और खुजली होती है और यह स्कैल्प और बालों की अन्य सभी समस्याओं को पैदा करते है। आपको डैंड्रफ से निपटने के लिए कुछ आसान  उपाए करना चाहिए। आप  घरेलू उपचारों का उपयोग करके डैंड्रफ की समस्या को कम कर सकते है। आइए जानते है 

डैंड्रफ के इलाज के लिए इन घरेलू उपचारों को आजमाएं:

1. मेथी

मेथी के दानों को पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें। फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं। इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में बालों को साफ पानी से धो लें।

2. नारियल और जैतून का तेल

अगर आप भी सर्दियों में डैंड्रफ से परेशान हैं तो नारियल या जैतून का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए तेल में कपूर मिलाकर मालिश करें। इससे डैंड्रफ की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

3. नींबू का रस

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए सरसों के तेल या नारियल के तेल में एक नींबू निचोड़कर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस तेल से हल्के हाथों से सिर की मालिश करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें।  

4. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें

एलोवेरा एक औषधीय गुणों से भरपूर है। एलोवेरा में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं।
 
5. बालों में दही लगाएं

बालों से डैंड्रफ को खत्म करने के लिए दही काफी कारगर साबित होता है। इसके साथ ही यह बालों को पोषण देने का भी काम करता है। दही को बालों और स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या काफी कम हो जाती है। इसके लिए एक कटोरी दही लें और इसे बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं। स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें। इसे 1-2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.