Hair Care Tips : जानिये हफ्ते में कितनी बार बालों को धोना चाहिए?

Samachar Jagat | Monday, 09 May 2022 01:05:13 PM
Hair Care Tips: Know how many times a week you should wash your hair?

हम में से बहुत से लोग बाल धोने को लेकर असमंजस में रहते हैं कि हमें अपने बाल कब, सप्ताह के किस दिन और किस दिन नहीं धोने चाहिए। इसी कंफ्यूजन से कई लोग अपने बाल बहुत ज्यादा धोने लगते हैं तो कुछ 5-6 दिन बाद भी शैंपू का इस्तेमाल नहीं करते।

बालों को कब शैंपू करना है और कब नहीं, इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है, लेकिन कुछ जरूरी बातें हैं जिनका आपको खास ख्याल रखना होगा।

जब आपको अपने बालों में निम्नलिखित लक्षण दिखाई देने लगें तो आपको हेयर वॉश की जरूरत है।

1. अगर बाल धोने के एक दिन बाद आपके बालों में तेल दिखने लगता है, तो बाल चिपचिपे लगने लगते हैं, तो आपको बालों को धोने की जरूरत है। यह अक्सर तब देखा जाता है जब आपकी स्कैल्प ऑयली होती है।

2. अगर आप अपने बालों को रोजाना नहीं धोना चाहते हैं और कुछ ही समय में आपके बाल ऑयली हो जाते हैं तो आप ड्राई शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. अगर स्कैल्प की त्वचा बालों में दिखने लगी है या सिर पर जरा सी भी खुजलाहट हो रही है, नाखूनों में गंदगी दिखाई दे रही है, तो इसका मतलब है कि आपके बाल गंदे हो गए हैं।

4. सिर को ज्यादा देर तक न धोने पर बालों में गांठें बनने लगती हैं। अगर आपके बाल भी ज्यादा उलझे हुए दिख रहे हैं तो आपको अपने बालों को शैंपू से धोना चाहिए।

5. बाल धोने के बाद उनमें से शैंपू या कंडीशनर की महक आने लगती है। जब आपके बालों में यह खुशबू आना बंद हो जाए तो इसका मतलब है कि बाल धोने के लिए तैयार हैं।

6. लंबे समय तक न धोने पर बालों का टेक्सचर भी खराब लगता है। इस पर भी ध्यान दें।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.