बालों से आती है बदबू, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Samachar Jagat | Saturday, 28 May 2022 02:17:56 PM
Hair smells bad, then adopt these home remedies

गर्मी का मौसम है और इस मौसम में हम सभी को त्वचा और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पसीने, धूल और मिट्टी के कारण दोनों को काफी नुकसान होता है। गर्मी के दिनों में अगर बालों की ठीक से देखभाल न की जाए तो उनमें बदबू आने लगती है। कई बार बालों को ठीक से न धोना, पसीना आना, हार्मोन्स में बदलाव और प्रदूषण के कारण भी सिर में बदबू आ सकती है। एक या दो बार सिर से बदबू आना सामान्य बात है, लेकिन अगर सिर से आने वाली गंध के कारण आपको अक्सर शर्मिंदगी उठानी पड़ती है, तो आप अपने नियमित बालों की देखभाल की दिनचर्या के साथ कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

टी ट्री ऑयल- टी ट्री ऑयल वह तेल है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। यह सिर से आने वाली दुर्गंध को दूर करता है।


 
कैसे लगाएं - इसे लगाने के लिए 6 बूंद टी ट्री ऑयल और 2 बड़े चम्मच बादाम का तेल लें। अब दोनों को मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। अब हल्की मसाज के बाद इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें।

नींबू का रस- अगर आपके बालों में डैंड्रफ की वजह से बदबू आ रही है तो नींबू का रस भी एक बेहतरीन विकल्प है। यह आपके स्कैल्प में चुभने वाली गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।

कैसे लगाएं - सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच नींबू का रस और 2 कप गर्म पानी लें। अब दोनों को अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड क्लींजर से धो लें। अब नींबू के रस को बालों में लगाएं और पानी से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर - अगर आपके स्कैल्प पर बैक्टीरिया हैं तो एप्पल साइडर विनेगर सबसे अच्छा है। यह डैंड्रफ और स्कैल्प की दुर्गंध को दूर करता है।

कैसे लगाएं - इसे लगाने के लिए आधा कप एप्पल साइडर विनेगर और 2 कप पानी लें। अब दोनों को अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद सबसे पहले अपने बालों को माइल्ड क्लींजर से धो लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर बालों को सादे पानी से धो लें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.