Hair Tips : आप भी है बालों की समस्या से परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Samachar Jagat | Monday, 20 Feb 2023 02:43:37 PM
Hair Tips : If you are also troubled by the problem of hair, then try these home remedies

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो कई लोगों इस समस्या से परेशान है, और  इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए  विभिन्न तरह  के उपचार करते हैं, कुछ घरेलू उपचार भी बालों के झड़ने को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं।

यहां पांच घरेलू उपचार दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा: एलोवेरा बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए  फायदेमंद है। अपने स्कैल्प पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं, इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

प्याज का रस: प्याज का रस बालों के विकास को बढ़ावा देता है और इसकी हाई सल्फर सामग्री के कारण बालों के झड़ने को कम करता है। प्याज के रस से अपने स्कैल्प की मालिश करें और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बाद में हल्के शैम्पू से धो लें।

नारियल का तेल: नारियल का तेल बालों को पोषण देने और टूटने से बचाने में मदद करता है, जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है। अपने स्कैल्प और बालों में गर्म नारियल के तेल की मालिश करें, फिर इसे कुछ घंटों के लिए या रात भर के लिए छोड़ दें और फिर इसे शैम्पू से धो लें।

अंडे का मास्क: अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। एक अंडे को फेंटें और पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं, फिर इसे ठंडे पानी और हल्के शैम्पू से धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें।


ग्रीन टी: ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो बालों के विकास को बढ़ाने     और बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकती है। एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। चाय को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं, इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें, फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.