Hair Care और स्टाइलिंग टिप्स जो हर लड़की को पता होनी चाहिए

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jul 2021 09:52:49 AM
Haircare and styling tips every girl should know

हर लड़की चाहती है कि उसके पास खूबसूरत बाल हों। जब महान बालों की बात आती है तो कोई समझौता नहीं होता है और स्वस्थ, भव्य दिखने वाले तालों का रहस्य हमेशा सही प्रकार की हेयरकेयर और स्टाइलिंग कौशल होता है। यदि आप उचित देखभाल नहीं करते हैं, तो आपके बाल फ्रिज़, टूटना, गर्मी के नुकसान, रूसी, बालों के झड़ने आदि के कारण सबसे खराब दिख सकते हैं।

उपेक्षा करने पर आपके बाल बेजान और बेजान दिखेंगे, यह बिल्कुल घर के पौधे की तरह है, आपको इसकी देखभाल करने की आवश्यकता है अन्यथा आप इसे मुरझाते हुए देखेंगे। बालों की बुनियादी देखभाल बहुत जरूरी है और इसलिए हम आपके बालों की दिनचर्या को ट्रैक पर लाने के लिए दस युक्तियों को सूचीबद्ध करते हैं।

 

उंगलियों और सीरम से सुलझाएं: अगर आप स्प्लिट एंड्स को जितना हो सके कम करना चाहते हैं, तो इस स्टेप को आजमाएं। सिरों पर अच्छी मात्रा में सीरम लगाएं और बचे हुए अवशेषों को बालों के बाकी हिस्सों पर लगाएं। अब धीरे-धीरे अलग करें और अपने सिरों को अलग करें, धीरे-धीरे अपने क्राउन एरिया की ओर बढ़ते हुए। यदि आपको कठिन गांठें मिलती हैं तो आप सीरम की कुछ और बूंदें ले सकते हैं और धीरे से अलग कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के बाद ही आपको अपने बालों में एक अलग ब्रश या कंघी चलाने पर विचार करना चाहिए।

गीले बालों में कंघी करें: यह कदम विशेष रूप से घुंघराले बालों के लिए अनुशंसित है, लेकिन सीधे और लहराते बालों वाली महिलाओं को भी इसे अपनाना चाहिए। जब आपके बाल गीले होते हैं, तो यह अधिक लोचदार होते हैं और इसलिए कंघी करने के लिए लचीला होते हैं। गीले बालों में कंघी करने से बालों का टूटना और झड़ना कम से कम होता है। अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। बाजार में विशिष्ट गीले ब्रश उपकरण भी उपलब्ध हैं।

अपने बालों के प्रकार के लिए तैयार उत्पादों का प्रयोग करें: यह बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आपके बालों की बनावट बदल गई है। उदाहरण के लिए, यदि आपके घुंघराले या घुंघराले बाल हैं और केराटिन शैम्पू और मास्क का उपयोग करते हैं, तो उत्पाद के कार्य के कारण आपके बाल थोड़े चिकने होने लगेंगे। लेकिन, यदि आप घुंघराले बालों पर कर्ल बढ़ाने वाले उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो आपको बाउंसी कर्ल मिलेंगे, जो आपको अपने व्यक्तिगत हेयरकेयर उत्पादों की आवश्यकता है। प्रत्येक प्रकार के बालों के लिए निर्दिष्ट उत्पाद हैं जो सीधे, लहराते, घुंघराले, घुंघराले, रासायनिक रूप से उपचारित और उम्र बढ़ने वाले बाल हैं। अपना चुनाव सही ढंग से करें।

रेशम के तकिये पर सोएं: यह घर्षण को कम करेगा जो आमतौर पर फ्रिज़ और बालों के टूटने की ओर ले जाता है। जब आप सुबह उठेंगे तो आप सुनिश्चित होंगे कि आपके पास चिकने और रेशमी ताले हैं।

 

 

सोने से पहले अपने बालों को छोड़ दें या इसे चोटी दें: सोने से पहले पालन करने के लिए एक और कदम, अपने बालों को छोड़कर यह सुनिश्चित करेगा कि बालों के संबंधों और घर्षण के कारण कोई टूटना नहीं है। सोने से पहले अपने बालों को बांधना भी सुबह में आपको लहराते ताले देने के साथ-साथ क्षति और टूट-फूट को भी रोकेगा।

पहले लीव-इन उत्पादों को सिरों पर लगाएं और फिर क्राउन: कोई भी लीव-इन उत्पाद चाहे वह सीरम, कंडीशनर, स्टाइलिंग क्रीम या मूस हो, यह कदम महत्वपूर्ण है। जब आप उत्पाद को सिरों पर रखते हैं तो पहले यह अच्छी तरह से हाइड्रेट होता है और उस क्षेत्र में आवश्यक थोड़ा वजन देता है। फिर आपकी हथेलियों पर बचे अवशेषों को ताज और सामने के क्षेत्र पर लागू किया जाना चाहिए क्योंकि उन क्षेत्रों के लिए आपको कितना कम उत्पाद चाहिए। अधिक जोड़ें और आपके सामने के टेंड्रिल और मुकुट क्षेत्र सपाट और चिकना दिख सकते हैं।

हेयरस्प्रे आपके बच्चे के बालों को सेट कर सकता है: अपडेट के लिए या जब आप एक शीर्ष गाँठ बाँधते हैं, तो ध्यान दें कि फ्रिज दिखाई देता है? इसे मुलायम ब्रिसल वाले ब्रश और हेयरस्प्रे से ठीक किया जा सकता है। बस ब्रश और स्प्रिट के साथ फ्रिज़ को समतल करें।

हेयर मास्क उपचार 30 मिनट तक चलना चाहिए: इसे नियमित कंडीशनर के रूप में गलत नहीं समझना चाहिए। बालों को धोने से पहले मास्क लगाएं। आपको अपने ताले को गीला करना चाहिए और इसे समान रूप से लागू करना चाहिए। और फिर 30 मिनट के बाद शैम्पू और कंडीशनर से इसे धो लें। यह समयावधि उत्पाद को स्ट्रैंड के भीतर गहराई तक घुसने और एक ही बार में क्षति की मरम्मत करने की अनुमति देती है।

गर्म तेल मालिश में शामिल हों: खासकर यदि आप बालों के रंग के उपचार के लिए जा रहे हैं, तो गर्म तेल मालिश जरूरी है। नियमित बालों के रंग या बिना रंग के बालों के लिए, महीने में एक बार गर्म तेल से मालिश करना आपके स्कैल्प और बालों को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा होता है। यदि आपने अपने बालों को ब्लीच किया है, तो तेल लगाने का एक परम नियम बना लें। ब्लीचिंग के बाद और जीवंत रंग लगाने से पहले नियमित रूप से तेल लगाएं और ध्यान दें कि इससे क्या अद्भुत अंतर आता है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.