Haircare : सर्दियों में डैंड्रफ जैसी समस्यों से पाए छुटकारा, करें इन स्टेप्स को फॉलो

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2022 03:35:43 PM
Haircare : Get rid of problems like dandruff in winter, follow these steps

सर्दियाँ शुरू हो गई है कई लोगों के रूसी जैसी समस्या शुरू हो गई है। इससे निपटना मुश्किल हो जाता  है क्योंकि इससे आपके बालों में खुजली होती है और आपकी स्कैल्प पर सफेद स्किन के गुच्छे बन जाते हैं। ड्राई स्किन , हेयर प्रोडक्ट के प्रति संवेदनशीलता और आपके स्कैल्प पर रहने वाले एक विशेष फंगस का विकास डैंड्रफ के संभावित कारणों में से कुछ हैं।

रूसी से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाने के लिए 5 सरल घरेलू उपचार देखें।

एलोवेरा


एलोवेरा स्किन की स्थिति जैसे कि जलन, सोरायसिस और कोल्ड सोर का इलाज करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा के जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण भी रूसी को रोक सकते हैं।

 बेकिंग सोडा

रूसी के लिए एक सरल, व्यावहारिक और आसानी से सुलभ उपचार बेकिंग सोडा है। यह डेड स्किन कोशिकाओं से छुटकारा पाने और स्केलिंग और खुजली को कम करने के लिए एक हल्के एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है। इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ थेरेपी में मदद कर सकते हैं।

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर की अम्लीय प्रकृति आपके स्कैल्प पर डेड स्किन कोशिकाओं के झड़ने को बढ़ावा देने में मदद करती है। डैंड्रफ से निपटने के लिए सेब का सिरका भी आपकी स्किन के पीएच को संतुलित करने वाला माना जाता है।

 नारियल का तेल

अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाने वाला नारियल का तेल रूसी के घरेलू इलाज के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। यह स्किन को अधिक प्रभावी ढंग से हाइड्रेट करके और शुष्कता से बचकर काम कर सकता है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.