Hanuman jayanti 2021 : 27 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती, इस दिन अपनाएं ये 5 उपाय, सारे कष्ट हो जाएंगे दूर

Samachar Jagat | Thursday, 08 Apr 2021 11:20:20 AM
Hanuman jayanti 2021: Hanuman Jayanti will be celebrated on April 27, do this 5 things to get rid of the troubles

लाइफस्टाइल डेस्क। हिंदू धार्मिक पंचांग के अनुसार इस वर्ष हनुमान जयंती 27 अप्रैल को मनाई जाएगी। अंजनी पुत्र हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हुआ था। इस लिए हर साल इस तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। हनुमान जयंती के दिन विधि-विधान से हनुमान की पूजा करने से उनका असीम अनुकंपा श्रद्धालुओं पर लगातार बनी रहती है। ऐसी मान्यता है कि संकटमोचन हनुमान की कृपा से भक्तों के सभी संकट दूर हो जातें हैं, और भक्तों की सभी प्रकार की मनोकामना पूरी होती है।

शुभ योग, शुभ मुहूर्त

इस बार हनुमान जयंती के अवसर पर कई शुभ योग और शुभ मुहूर्त बन रहें हैं। इस बार हनुमान जयंती के दिन सिद्धि योग और व्यतीपात योग बन रहें हैं। हनुमान जयंती के दिन सिद्धि योग शाम 08 बजकर 3 मिनट तक रहेगा। इसके बाद व्यतीपात लग जाएगा। इस दिन पूजा करने से व्यक्ति को भय, ग्रह दोष और संकटो से मुक्ति प्राप्त होती है।

हनुमान जयंती के दिन ऐसा करें

1. हनुमान जयंती के दिन भक्त को किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी का दर्शन करना चाहिए और उनके सामने दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करना चाहिए। इससे भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं और आपको जीवन की सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं।

2. हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान को गुलाब की माला अर्पित करना चाहिए। इससे उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है।

3. पीपल के 11 पत्ते पर श्रीराम का नाम लिखकर इसे भगवान् को अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी धन संबंधित समस्याएं दूर होगी और आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।

4. हनुमान जयंती के अवसर पर पान का विशेष बीड़ा बनवाकर भगवान हनुमान को अर्पित करने से घर परिवार की समस्याएं दूर होती है। ध्यान रहे किए इस पान के बीड़ा में खोपरा बूरा, गुलकंद, बादाम कतरी जैसी चीजें जरूर रहे।

5. हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी के समक्ष एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करें। इसके बाद वहां आसन लगाकर वहीं पर बजरंग बाण या फिर अन्य कोई हनुमान पाठ करने उनकी कृपा हमेशा बनी रहेगी।

 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.